Trekkers Trapped Khamigar Glacier:
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Trekkers Trapped Khamigar Glacier:

Himachal में खंमीगर ग्लेशियर में फंसे 16 ट्रैकर्स, 2 ने तोड़ा दम, मदद के लिए पहुंचने में प्रशासन को लगेगा 3 दिन का समय

नई दिल्ली | Trekkers Trapped Khamigar Glacier: हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में एक बड़ी घटना हो गई है। यहां खंमीगर ग्लेशियर में ट्रेकिंग के लिए गया 16 ट्रेकर्स (Trekkers Team) का दल प्राकृतिक आपदा में फंस गया है। बर्फबारी और भयानक ठंड के चलते दल के दो सदस्यों की मौत हो गई है। सूचना के बाद जिला प्रशासन ने बचाव के लिए 32 सदस्यों का एक बचाव दल का गठित कर रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) शुरू किया है।

दो सदस्यों ने आकर दी सूचना
Trekkers Trapped Khamigar Glacier: हिमाचल के लाहौल स्पीति के DC नीरज कुमार ने घटना के संबंध में बताया कि, खंमीगर ग्लेशियर में फंसे 16 ट्रेकर्स को रेस्क्यू करने का कार्य शुरू कर दिया है। स्पीति प्रशासन को सोमवार सुबह 16 सदस्यीय दल के दो सदस्यों ने काजा में आकर सूचना दी थी कि उनके अन्य साथी खंमीगर गलेशियर में फंस गए हैं और 2 ट्रेकर की मौत हो चुकी है। जानकारी में सामने आया है कि, 15 सितंबर को इंडियन माउंटेनियरिंग फांउडेशन पश्चिम बंगाल की 6 सदस्यों वाली टीम बातल से काजा वाया खमींगर ग्लेशियर ट्रेक को पार करने के लिए गई थी। जिनमें 10 पोटर भी शामिल हैं। सूचना के अनुसार, 3 ट्रेकर, एक लोकल गाइड और 10 पोटर भी खंमीगर गलेशियर गए हैं।

ये भी पढ़ें :- दिल्ली सीएम Arvind Kejriwal ने दी ‘Dekho Hamari Delhi’ मोबाइल ऐप की सौगात, बटन दबाते ही मिलेगी संपूर्ण जानकारी

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए टीम की गई तैयार
हादसे की सूचना पर प्रशासन ने तुरंत दल के सदस्यों को बचाने के लिए 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम तैयार कर रेस्क्यू शुरू किया। इस टीम में 16 आईटीबीपी, 6 डोगरा स्काउट के जवान, एक चिकित्सक और 10 पोटर बोझा उठाने के लिए भेजे गए हैं।

प्रशासन को पहुंचने में लगेगा 3 दिन का समय
ग्लेशियर की ऊंचाई करीब 5034 मीटर है। जहां ये 16 सदस्यीय दल फंसा हुआ है वहां पहुंचने के लिए प्रशासन को तीन दिन का समय लगेगा। उसी तरह रेस्क्यू पूरा होने पर वापस लौटने पर भी 3 दिन लगेंगे। ऐसे में हेलीकॉप्टर से बचाव कार्य करने की बात हुई वहां पर हेलीकॉप्टर के माध्यम से नहीं पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें :- झारखंड में 39.9 फीसद लोग खाते हैं तम्बाकू, लड़कियों में भी बढ़ रहा प्रचलन

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अवैध महुआ शराब के साथ दो गिरफ्तार, पचपेड़ी थाना पुलिस ने की कार्यवाही
अवैध महुआ शराब के साथ दो गिरफ्तार, पचपेड़ी थाना पुलिस ने की कार्यवाही