इंडिया ख़बर

राष्ट्रपति कोविंद 50वें विजय दिवस समारोह पर 1971 में पाक सेना द्वारा नष्ट किए गए रमना काली मंदिर के दर्शन करेंगे

ByNI Desk,
Share
राष्ट्रपति कोविंद 50वें विजय दिवस समारोह पर 1971 में पाक सेना द्वारा नष्ट किए गए रमना काली मंदिर के दर्शन करेंगे
नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 50वें विजय दिवस समारोह के लिए बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान ढाका के ऐतिहासिक 'रमना काली' मंदिर का दौरा करेंगे। यह ऐतिहासिक मंदिर, जो मुगल काल का है। मार्च 1971 में पाकिस्तानी सेना द्वारा बांग्लादेश मुक्ति संग्राम को रोकने के प्रयास में नष्ट कर दिया गया था। मंदिर विशेष रूप से अपने ऑपरेशन सर्चलाइट के तहत पाकिस्तानी सेना द्वारा नष्ट कर दिया गया था, जिसमें तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में लाखों स्थानीय लोग मारे गए थे, जिनमें अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के कई सदस्य भी शामिल थे। 2017 में, तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बांग्लादेश यात्रा के दौरान, यह घोषणा की गई थी कि भारत मंदिर के पुनर्निर्माण में मदद करेगा। ( 50th Victory Day Celebrations) https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1470957256288059392?s=20 also read: भारत एकबार फिर अपने सबसे बड़े दुश्मन पाकिस्तान का सामना करेगा, इस बार महिला विश्व कप 2022 में होगा मुकाबला

राष्ट्रपति कोविंद 15 से 17 दिसंबर तक ढाका में

मंदिर इसके विनाश से पहले, ढाका की प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत था। बांग्लादेश के संस्थापक पिता शेख मुकीबुर रहमान के 7 मार्च 1971 के प्रसिद्ध संबोधन के दौरान, मंदिर को कई तस्वीरों में पृष्ठभूमि में देखा जा सकता था। ऐतिहासिक भाषण अनिवार्य रूप से पश्चिमी पाकिस्तान से देश की स्वतंत्रता के लिए एक स्पष्ट आह्वान था और शहर के 'रमना रेस कोर्स मैदान' में दिया गया था। राष्ट्रपति कोविंद 15 से 17 दिसंबर तक ढाका में रहेंगे और 16 दिसंबर को विजय दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। परेड में भारतीय सशस्त्र बलों से 122 सदस्यीय त्रि-सेवा दल शामिल होता है।

राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित ( 50th Victory Day Celebrations)

यात्रा के पहले दिन वह सावर में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. उनके कार्यक्रम में मुक्तिजोधों या बांग्लादेशियों के साथ बैठक भी शामिल है जिन्होंने देश को मुक्त करने के लिए हथियार उठाए। COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से राष्ट्रपति की यह पहली विदेश यात्रा है। इस साल की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोनोवायरस संकट के बीच अपनी पहली विदेश यात्रा के हिस्से के रूप में देश का दौरा किया था। 2021, विशेष रूप से, बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती, भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल और बंगबंधु - शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी का प्रतीक है। ( 50th Victory Day Celebrations)
Published

और पढ़ें