दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का 60 फीसदी काम आवंटित: गडकरी - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का 60 फीसदी काम आवंटित: गडकरी

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के निर्माण की दिशा में तेजी से काम चल रहा है और अब तक इस परियोजना का 60 प्रतिशत काम आवंटित कर दिया गया है।

उन्होंने इसे अत्यधिक महत्वाकांक्षी योजना बताया और कहा कि इसके निर्माण से देश की राजधानी तथा वाणिज्यिक राजधानी के बीच सड़क मार्ग की दूरी महज 12 घंटे ही रह जाएगी।

इसके निर्माण से गुड़गांव सहित कई शहरों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी।  उन्होंने यह भी कहा कि एक्सप्रेस-वे 12 लेन का होगा जिसके जरिए आदिवासी इलाकों में भी लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा सकेगा।

गडकरी ने मंगलवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि इस हाईवे के निर्माण के बाद दिल्ली से मुंबई महज 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। उनका कहना था कि इस परियोजना पर जिस तेजी से काम चल रहा है उसे देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है कि यह एक्सप्रेस वे अगले तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- भारत ने ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया

उन्होंने कहा कि परियोजना का नक्शा बनाते समय इस बात पर विशेष बल दिया गया था कि इस एक्सप्रेस वे का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा आदिवासी तथा पिछड़े क्षेत्रों से होकर गुजरे ताकि आदिवासियों को मुख्यधारा में लाया जा सके।

इसके दो मुख्य फायदे यह होंगे कि आदिवासियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और वहां की बेकार जमीन को सस्ते में खरीदा जा सकेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस परियोजना के निर्माण का 60 फीसदी काम का आवंटन कर दिया गया है।

इस मार्ग से विकास की नयी राह बनेगी और जिन ट्रकों को दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में 30 से 35 घंटे लगते हैं वे इस राजमार्ग के पूरा होने के बाद महज 12 से 14 घंटे में गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। उन्होंने दावा कि इस परियोजना के लिए अधिग्रहण के काम में उन्होंने सरकार के 16 हजार करोड रुपए बचाए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *