aadhar card verification : कामगार, ड्राइवर, किरायेदार के आधार को सत्यापित करें
देश | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| aadhar card verification : कामगार, ड्राइवर, किरायेदार के आधार को सत्यापित करें

आधार कार्ड अपडेट: घरेलू कामगार, ड्राइवर, किरायेदार के आधार विवरण को कैसे सत्यापित करें

aadhar card varriafication

चाहे आप एक घर खरीदने की कोशिश कर रहे हों, नए किराएदारों को लेने की कोशिश कर रहे हों, एक ड्राइवर किराए पर ले रहे हों या यहां तक ​​कि घरेलू मदद लेने की कोशिश कर रहे हों, आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। लेकिन इन सभी के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। जिनमें से एक आधार कार्ड भी है। आधार कार्ड जारी करने वाला प्राधिकरण, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) एक ऐसी विशेष सुविधा लेकर आया है। जिसमें व्यक्ति और निजी नागरिक अब किसी अन्य व्यक्ति के आधार का सत्यापन कर सकते हैं। ( aadhar card verification) इसे पृष्ठभूमि की जांच के रूप में मानें। यह सुविधा केवल सरकारी संस्थानों और बैंकों तक ही सीमित थी, लेकिन अब इसे आम जनता के लिए भी खोल दिया गया है।

aadhar card varriafication

also read: केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, RTO के साथ-साथ अब NGO और कार कंपनियां भी जारी कर सकती है ड्राइविंग लाइसेंस

आधार कार्ड दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली बन चुका ( aadhar card varriafication )

यूआईडीएआई एक वैधानिक निकाय है जिसे भारत सरकार द्वारा जनवरी 2009 में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत स्थापित किया गया था। इसने आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं का लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 के प्रावधानों का पालन किया। उपरोक्त अधिनियम के अधिनियमित होने से पहले, यूआईडीएआई योजना आयोग के लिए एक अनुलग्नक कार्यालय के रूप में कार्य कर रहा था जो अब नीति आयोग है। ( aadhar card varriafication ) अब, आधार दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली के रूप में खड़ा है।

हमारे हर काम में आधार कार्ड जरूरी

आज के संदर्भ में, आधार कार्ड हमारे दैनिक जीवन के लगभग हर पहलू से जुड़ा हुआ है। यह हमारे बैंक खातों, गृह ऋण, सेलफोन योजनाओं, स्वास्थ्य बीमा और बहुत कुछ में एकीकृत है। यह 12 -अंकीय संख्या भारतीय नागरिकों द्वारा की जाने वाली सभी गतिविधियों के लिए वन-स्टॉप शॉप बन गई है। यह सत्यापन, प्रमाणीकरण या कुछ संस्थागत सुविधाओं जैसे नौकरी, कॉलेज नामांकन या यहां तक ​​कि बैंक खाता खोलने के लिए हो। ( aadhar card varriafication ) यूआईडीएआई पोर्टल पर आधार सुविधाएं अब आपको कुछ सरल चरणों के साथ ऐसा करने देती हैं।

aadhar card varriafication

 आधार को कैसे सत्यापित करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें ( aadhar card verification step by step )

चरण 1: आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं या आप विशिष्ट पृष्ठ (https://resident.uidai.gov.in/verify) पर जा सकते हैं।

चरण 2: ड्रॉप-डाउन मेनू में ‘माई आधार’ श्रेणी के अंतर्गत आने वाले ‘आधार सेवा’ खंड पर क्लिक करें।

चरण 3: एक बार जब आप इसे पा लें, तो अपनी स्क्रीन पर ‘वेरिफाई ए आधार नंबर’ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: एक बार जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आप पुनर्निर्देशित हो जाएंगे और एक नया पृष्ठ खुल जाएगा। आपको आधार सत्यापन पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।

चरण 5: नए पेज पर आपको कुछ बॉक्स दिखाई देंगे जहां आपको आवश्यक जानकारी भरनी है। अपना आधार नंबर और नीचे दिए गए कैप्चा को संबंधित बॉक्स में भरें। अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद, पृष्ठ के नीचे ‘आगे बढ़ें सत्यापित करें’ बटन पर क्लिक करें। ( aadhar card verification )

चरण 6: आपके द्वारा सत्यापित विकल्प पर क्लिक करने के बाद, दो चीजों में से एक होगा। एक के लिए, यदि आपके द्वारा दर्ज की गई आधार संख्या वास्तविक और प्रामाणिक है, तो दर्ज की गई संख्या की स्थिति प्रदर्शित होगी और इसे वेबसाइट पर एक परिचालन संख्या के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा। यदि नंबर सही नहीं है या निष्क्रिय कर दिया गया है, ( aadhar card varriafication ) तो आपको इसकी सूचना देने वाली एक सूचना प्राप्त होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow