abhinandan awarded the Vir Chakra : IAF ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान
देश| नया इंडिया| abhinandan awarded the Vir Chakra : IAF ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान

IAF ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान को 2019 में पाकिस्तान के जेट को मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया

abhinandan awarded the Vir Chakra

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्थमान को सोमवार 22 नवंबर को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी एफ -16 लड़ाकू विमान हवाई युद्ध को मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया। 2019 में अभिनंदन वर्थमान ने उस वर्ष पुलवामा हमले के बाद, भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे हवाई संघर्षों के बीच, एक पाकिस्तानी लड़ाकू जेट के साथ एक निर्मम लड़ाई के बीच में खुद को पाया था। ( abhinandan awarded the Vir Chakra)

also read: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 100 सीटों पर लड़ेगी AIMIM – असदुद्दीन ओवैसी

अभिनंदन को पास सेना ने लिया हिरासत में..

अभिनंदन ने बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी को हवाई लड़ाई के दौरान एक पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस प्रक्रिया में, उसने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के ऊपर से उड़ान भरी और उसका मिग -21 मारा गया और उसे दुश्मन द्वारा नियंत्रित क्षेत्र से बाहर निकलना पड़ा। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा ( abhinandan awarded the Vir Chakra)

मामले में अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप के साथ-साथ भारतीय पक्ष द्वारा व्यापक दबाव के कारण पाकिस्तानी सेना को उन्हें रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानियों द्वारा शुरू किए गए हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी। भारत ने 26 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद (JeM) द्वारा संचालित खैबर पख्तूनख्वा इलाके में पाकिस्तान के आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमला किया था। (abhinandan awarded the Vir Chakra)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जिसे पाला, उसी से खतरा!
जिसे पाला, उसी से खतरा!