इंडिया ख़बर

कृषि को केमिकल लैब से निकालकर प्रकृति से जोड़ने की जरूरत: पीएम मोदी

Share
कृषि को केमिकल लैब से निकालकर प्रकृति से जोड़ने की जरूरत: पीएम मोदी
आणंद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जैविक या प्राकृतिक खेती की ओर रुख करने का आग्रह करते हुए गुरुवार को कहा कि कृषि को रासायनिक प्रयोगशाला से बाहर निकालने और इसे प्रकृति की प्रयोगशाला से जोड़ने की जरूरत है। मोदी ने आणंद में आयोजित प्राकृतिक खेती पर राष्ट्रीय सम्मेलन में अपने आभासी संबोधन में पराली जलाने के मुद्दे पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रथा वास्तव में कृषि भूमि की उत्पादकता को नुकसान पहुंचाएगी। उन्होंने कहा कि अब गलतियों को सुधारने का समय आ गया है जो खेती का हिस्सा बन गई हैं। यह एक तथ्य है कि हरित क्रांति में रसायनों और उर्वरकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेकिन उनके विकल्पों पर काम करना भी अनिवार्य है। यह खेती से जुड़े मुद्दे गंभीर होने से पहले बड़े कदम उठाने का सही समय है। गुजराती में कहा जाता है कि रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है। ( pm modi ) also read: कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी, महिलाओं की शादी की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल की जाएगी

आयात की उच्च लागत से खेती की लागत बढ़ जाती है

उन्होंने रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के विकल्प खोजने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि आयात की उच्च लागत से खेती की लागत बढ़ जाती है और बदले में आम आदमी के लिए कृषि उपज की कीमतें बढ़ जाती हैं। खेती का हिस्सा बन गई गलतियों को सुधारने का समय आ गया है, जैसे कि खेत के अवशेषों को जलाना और रासायनिक उर्वरकों का उपयोग। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों का कहना है कि खेत के अवशेषों को जलाने से वास्तव में भूमि की उत्पादकता कम हो जाएगी। जैसा कि हम जानते हैं कि मिट्टी को गर्म करने के बाद ईंटें बनाई जाती हैं। यह जानने के बावजूद, हमारे देश में पराली जलाने की परंपरा बन गई है। पराली जलाने के कारण वायु प्रदूषण, विशेष रूप से भारत के उत्तरी हिस्सों में, चिंता का एक प्रमुख कारण बन गया है क्योंकि किसान अपने धान से कई टन फसल अपशिष्ट जलाते हैं।

अधिक उपज रासायनिक उर्वरकों के बिना संभव नहीं

प्रधान मंत्री ने कहा कि किसानों के बीच एक और गलत धारणा है कि अधिक उपज रासायनिक उर्वरकों के बिना संभव नहीं है। हमें कृषि को रासायनिक प्रयोगशाला से बाहर निकालने और इसे प्रकृति की प्रयोगशाला से जोड़ने की आवश्यकता है। और प्राकृतिक खेती भी विज्ञान आधारित है। विशेषज्ञों का मत था कि गाय जैविक खेती में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं क्योंकि उनके गोबर और मूत्र का उपयोग उर्वरक और कीटनाशक दोनों के रूप में किया जा सकता है। इससे खेती की लागत कम होगी। पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक खेती छोटे और सीमांत किसानों के लिए अधिक फायदेमंद साबित होगी।

जमीन पर छोटे पैमाने पर जैविक खेती शुरू ( pm modi )

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और इस प्रकार के साथ-साथ उन्नत से लैब टू लैंड की खेती के लिए और खेती पर शोध करने के लिए खेती पर शोध करें। मोदी ने सभी प्रकार के क्रियाकलापों से क्रियान्वित कृषि को जन आंदोलन के रूप में और पंचायत के कम से एक गांव में खेती की ओर मोडने की अपील की। किसान अपनी जमीन पर छोटे पैमाने पर जैविक खेती शुरू कर सकते हैं। आप परिणामों की जांच करने के लिए पहले जमीन के एक छोटे से टुकड़े से शुरू कर सकते हैं और फिर पूरे खेत में विस्तार कर सकते हैं। मैं उद्यमियों से जैविक कृषि उत्पादों के प्रसंस्करण में निवेश करने का भी आग्रह करता हूं। पूरी दुनिया का बाजार आपका इंतजार कर रहा है। सम्मेलन में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य मौजूद थे.( pm modi )
Published

और पढ़ें