nayaindia Amar Jawan Jyoti Delhi: अमर जवान ज्योति आज से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगी
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Amar Jawan Jyoti Delhi: अमर जवान ज्योति आज से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगी

इंडिया गेट पर 50 साल से जल रही अमर जवान ज्योति आज से राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगी, कांग्रेस ने जताया विरोध

नई दिल्ली | Amar Jawan Jyoti Delhi: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से एक बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। दिल्ली के इंडिया गेट (India Gate) पर पिछले 50 सालों से जल रही अमर जवान ज्योति (Amar Jawan Jyoti) का आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय होने जा रहा है। जिसके बाद से इंडिया गेट पर शहीदों की याद में जलने वाली ये लौ अब राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर ही जला करेगी। आपको बता दें कि, इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति की स्थापना 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी।

ये भी पढ़ें:- निकाय चुनावों के बाद बदलेगा समीकरण

इंडिया गेट से सिर्फ 400 मीटर की दूरी पर है स्थित
Amar Jawan Jyoti Delhi: सेना के अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अमर जवान ज्योति का शुक्रवार दोपहर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा। यह स्मारक इंडिया गेट के दूसरी तरफ सिर्फ 400 मीटर की दूरी पर स्थित है।

ये भी पढ़ें:-  भाजपा-जदयू में अब एमएलसी सीटों का विवाद

स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं सैनिकों के नाम
राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को शहीद सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है। इसका उद्घाटन 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में तीन सौ में आरटी-पीसीआर टेस्ट

कांग्रेस ने कहा ये होगा शहीदों का अपमान
आज गुरूवार को होने जा रहे इस बदलाव को विपक्ष ने आड़े हाथों लिया है। कांग्रेस ने मोदी सरकार के इस फैसले को दुखद करार दिया है। कांग्रेस नेता लालजी देसाई ने ट्वीट के जरिए कहा है कि, इंडिया गेट पर प्रज्वलित अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में विलय करना अत्यंत दुखद है। ये उन वीर शहीदों का अपमान है जो 1971 में भारत पाक युद्ध के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

eight − seven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार संपन्न, सड़कों पर ढोल के साथ विरोध भी…
शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार संपन्न, सड़कों पर ढोल के साथ विरोध भी…