nayaindia Prison Inmates HIV AIDS : 4 महिलाओं समेत 85 कैदी AIDS से संक्रमित...
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Prison Inmates HIV AIDS : 4 महिलाओं समेत 85 कैदी AIDS से संक्रमित...

असम : केंद्रीय कारागार में 4 महिलाओं समेत 85 कैदी AIDS से संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग ने बताया ये कारण..

नगांव | Prison Inmates HIV AIDS : असम के नगांव केंद्रीय कारागार से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि सितंबर महीने में कुल 85 कैदियों की जांच में एचआईवी एड्स की पुष्टि हो गई है. इस जानकारी के बाहर आने के बाद से राज्य के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. नगांव बीपी सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ एलसी नाथ ने यह जानकारी मीडिया के सामने रखी. उन्होंने बताया कि सभी संक्रमितों में से 45 विशेष कारागार के हैं और बाकी केंद्रीय कारागार से संबंध रखते हैं. बता दें कि इन कैदियों में चार महिलाएं भी सम्मिलित है जो एचआईवी संक्रमित पाई गई हैं.

Prison Inmates HIV AIDS :

कैसे संक्रमित हुए कैदी

Prison Inmates HIV AIDS : डॉ एलसी नाथ का कहना है कि इन सब में एड्स संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. डॉक्टर का कहना है कि नशे की लत के कारण सभी एचआईवी संक्रमित हुए हैं. उन्होंने बताया कि यह सब नशा करने के लिए एक ही इंजेक्शन का प्रयोग करते थे. इन कैदियों में से किसी एक को एचआईवी की हिस्ट्री होगी लेकिन एक ही इंजेक्शन से नशा करने से सब नया संक्रमण फैल चुका है. अब सबसे बड़ी परेशानी यह है कि इन सभी मरीजों को अस्पताल में भर्ती करना होगा ताकि इनका इलाज हो सके.

इसे भी पढ़ें – अजब-गजब : एक ही नजारे देख बोर हो जाती थी पत्नी, 72 साल की पति ने बना दिया ‘Rolling House’…( Watch Video)

तेजी से बढ़ा है एचआईवी संक्रमण

Prison Inmates HIV AIDS : बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के सचिव अनुराग गोयल ने बताया था कि असम में तेजी से एचआईवी एड्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण नशा ही हैं. बता दें कि 2002 से लेकर 2021 तक असम में कुल 20085 एचआईवी संक्रमित मरीज मिले थे. इनमें से 60% मरीज नशे के आदी थे और अनुमान लगाया गया है कि एक ही इंजेक्शन का प्रयोग करने से संक्रमण फैला होगा.

इसे भी पढ़ें-karnataka : बैंक लोन नहीं चुका पाने के बाद पिछले 17 सालों से जंगल में कार में रह रहा है चंद्रशेखर, जानें कैसे काट रहा है जीवन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − 16 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भागवत का बरेली में 16 फरवरी से प्रवास
भागवत का बरेली में 16 फरवरी से प्रवास