Ayushman Bharat PM-JAY : ब्लैक फंगस भी पैकेज में जोड़ा गया
देश| नया इंडिया| Ayushman Bharat PM-JAY : ब्लैक फंगस भी पैकेज में जोड़ा गया

आयुष्मान भारत PM-JAY: 400 उपचार प्रक्रियाओं की दरें संशोधित, ब्लैक फंगस भी पैकेज में जोड़ा गया

Ayushman Bharat PM-JAY

दिल्ली |  सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत लगभग 400 प्रक्रियाओं की दरों में संशोधन किया है और काले कवक प्रबंधन से संबंधित एक नया चिकित्सा पैकेज जोड़ा है। यह कदम बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों को मजबूत करेगा। संशोधित स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP 2.2) में, AB PM-JAY योजना को लागू करने वाले राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने पैकेज की दरों को 20 प्रतिशत बढ़ाकर 400 प्रतिशत कर दिया है। चिकित्सा प्रबंधन प्रक्रियाओं के तहत वेंटिलेटर सपोर्ट वाले आईसीयू की दरों में 100 प्रतिशत और बिना वेंटिलेटर के 136 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जबकि एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) की दरों में 22 प्रतिशत और रूटीन वार्ड की कीमतों में संशोधन किया गया है। 17 प्रतिशत संशोधित किया गया है। ( Ayushman Bharat PM-JAY)

also read: अब खाना बनाना और खाना दोनों ही महंगे! पेट्रोल-डीजल के साथ आज रसोई गैस के दामों में भी बढ़ोतरी

पैकेज देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल को बढ़ाएंगे

स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP 2.2) के संशोधित संस्करण में PM-JAY के तहत कुछ स्वास्थ्य पैकेजों की दरों को 20 प्रतिशत बढ़ाकर 400 प्रतिशत कर दिया गया है। लगभग 400 प्रक्रिया दरों को संशोधित किया गया है और काले कवक से संबंधित एक नया अतिरिक्त चिकित्सा प्रबंधन पैकेज भी जोड़ा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि मुझे खुशी है कि स्वास्थ्य लाभ पैकेज (एचबीपी 2.2) का संशोधित संस्करण। ) आयुष्मान भारत पीएम-जय के तहत लाभार्थियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए पैनल में शामिल अस्पतालों को मजबूत करेगा। ऑन्कोलॉजी के लिए संशोधित पैकेज देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल को बढ़ाएंगे। काले कवक से संबंधित नए पैकेजों को जोड़ने से लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। मुझे यकीन है कि युक्तियुक्त एचबीपी निजी तौर पर योजना के उपयोग में और सुधार करेगा। उन्होंने कहा कि अस्पतालों ने लाभार्थियों के लिए अपनी जेब से खर्च कम किया है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ आरएस शर्मा ने कहा कि एनएचए स्वास्थ्य लाभ पैकेज के युक्तिकरण के लिए हितधारकों से प्राप्त फीडबैक पर लगातार काम करता है। राज्य स्वास्थ्य एजेंसियां ​​(एसएचए) वर्तमान में लागू कर रही हैं शर्मा ने कहा कि एचबीपी के पिछले संस्करणों में से कोई भी अब एचबीपी 2.2 को स्वीकार और कार्यान्वित कर सकता है।

आयुष्मान भारत PM-JAY में 1,669 उपचार प्रक्रियाएं शामिल

एनएचए ने श्रेणियों में दर संशोधन किया है जिसमें विकिरण ऑन्कोलॉजी प्रक्रियाएं, डेंगू के लिए चिकित्सा प्रबंधन प्रक्रियाएं, तीव्र ज्वर संबंधी बीमारी आदि, काले कवक के लिए सर्जिकल पैकेज उपचार और अन्य प्रक्रियाएं जैसे दाएं / बाएं हृदय कैथीटेराइजेशन, पीडीए क्लोजर, आर्थ्रोडिसिस, कोलेसिस्टेक्टोमी, एपेंडिसेक्टॉमी शामिल हैं। वर्तमान में आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई में 1,669 उपचार प्रक्रियाएं शामिल हैं, जिनमें से 1,080 सर्जिकल, 588 चिकित्सा और एक अनिर्दिष्ट पैकेज हैं। आयुष्मान भारत PM-JAY का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को प्राप्त करना और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को मुफ्त और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना ( Ayushman Bharat PM-JAY)

2018 में आयुष्मान भारत PM-JAY को कुल 1,393 पैकेजों के साथ HBP 1.0 के साथ लॉन्च किया गया था। इस योजना का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) -2011 डेटाबेस के अनुसार 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों (53 करोड़ से अधिक लाभार्थी) को प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। योजना की शुरुआत के बाद से 2.2 करोड़ से अधिक पात्र एबी-पीएमजेएवाई लाभार्थी को 24,000 पैनलबद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं (ईएचसीपी) के विशाल नेटवर्क के माध्यम से बीमारियों और चिकित्सा स्थितियों के उपचार के लिए माध्यमिक, तृतीयक और दिन देखभाल प्रक्रियाओं के लिए स्वास्थ्य कवरेज प्रदान किया गया है। बयान में कहा गया है स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP) प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के दायरे को परिभाषित करता है और लाभार्थियों को वित्तीय जोखिम संरक्षण की सीमा भी निर्धारित करता है। ( Ayushman Bharat PM-JAY)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भड़, भड़, भड़….सिर्फ शोर
भड़, भड़, भड़….सिर्फ शोर