Bengal Election Result: किसका बंगाल?  एग्जिट पोल्स ने रोमांचक किया मुकाबला, जानें किसकी कितनी सीटें - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | पश्चिम बंगाल| नया इंडिया|

Bengal Election Result: किसका बंगाल?  एग्जिट पोल्स ने रोमांचक किया मुकाबला, जानें किसकी कितनी सीटें

Kolkata: कोरोना काल में संपन्न किये गये बंगाल चुनाव को लेकर काफी गहमा-गहमा रही है. लेकिन अब मतदान संपन्न हो चुका है.  2 मई को परिणामों की आधिकारिक घोषणा भी हो जाएगी. ऐसे में  एक दर्जन एग्जिट पोल भी आ चुके हैं.  एग्जिट पोल्स  के परिणामों ने तो संशय और बढ़ा दिये हैं.  एक सर्वे में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 185 सीटें मिलती दिख रही हैं, तो एक और सर्वे में BJP को 192 सीटें मिलने की उम्मीद जतायी गयी है. किसी भी सर्वे में संयुक्त मोर्चा (कांग्रेस-वाम मोर्चा-इंडियन सेक्युलर फ्रंट गठबंधन) को 20 से अधिक सीट नहीं दी गयी है. एबीपी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में तृणमूल कांग्रेस को सबसे ज्यादा 157 से 185 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, तो इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में BJP को सबसे ज्यादा 192 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है. एबीपी-सीएनएक्स ने भाजपा को 96 से 125 सीटें दी हैं, तो संयुक्त मोर्चा को 8 से 16 सीटें. इंडिया टीवी ने तृणमूल को 88 सीटें और संयुक्त मोर्चा को 12 सीटें दी हैं. टाइम्स नाउ सी वोटर सर्वे में TMC और बिमल गुरुंग की पार्टी गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा (JJM) के गठबंधन को 158 सीटें दी हैं, तो भाजपा-आजसू गठबंधन को 115, माकपा नीत गठबंधन संयुक्त मोर्चा को 19 और अन्य को 0 शीटें दी गयीं हैं.

सीएनएक्स रिपब्लिक के एग्जिट पोल में टीएमसी को 133 सीट

सीएनएक्स रिपब्लिक के एग्जिट पोल में ममता बनर्जी की पार्टी को 133 सीटें दी गयीं हैं, तो भाजपा को 143, माकपा और उसके सहयोगी दलों को 16 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. पी-मार्क के एग्जिट पोल में तृणमूल कांग्रेस 158 सीट जीत रही है, तो भाजपा 120 और संयुक्त मोर्चा 14 सीटें. अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं आ रही है. ईटीजी रिसर्च के एग्जिट पोल की बात करें, तो इसमें सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को 169 सीटें मिल रही हैं, जबकि भाजपा को 110, संयुक्त मोर्चा को 13 और अन्य को 0. जन की बात ने ममता बनर्जी की पार्टी को 112 सीटें दी हैं, जबकि भाजपा को 174, संयुक्त मोर्चा को 6 और अन्य को शून्य.

इन सर्वे में टीएमसी को स्पष्ट बहुमत

आइपीएसओएस के सर्वेक्षण में भी ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है. इस सर्वे में टीएमसी को 158 सीटें मिल रही हैं, जो बहुमत के आंकड़े 147 से ज्यादा है. इस सर्वे में भाजपा के खाते में 115 सीटें आती दिख रही हैं, तो कांग्रेस-लेफ्ट-आइएसएफ गठबंधन के खाते में 19 सीटें जा रही हैं. पोलस्ट्रैट के सर्वे में कांटे का मुकाबला दिख रहा है. इस सर्वे में टीएमसी को बहुमत के आंकड़े के बराबर ही सीट मिलती दिख रही है. ममता की पार्टी को इस एग्जिट पोल में 147 सीट मिल रही है, जबकि भाजपा को 130 और संयुक्त मोर्चा को 15. इंडिया टीवी के सर्वे में तृणमूल को 88, भाजपा को 192 और संयुक्त मोर्चा को 12 सीटें दी गयीं हैं.

इसे भी पढें- Uttar Pradesh : योगी सरकार ने Corona vaccine के लिए किया वैश्विक टेंडर जारी

पोल ऑफ पोल्स में टीएमसी-बीजेपी में कड़ी टक्कर

इन सारे एग्जिट पोल को मिलाकर ‘पोल ऑफ पोल्स’ हुआ है, जिसमें तृणमूल और भाजपा में कांटे की टक्कर दिख रही है. तृणमूल को 140 सीटें मिल रही हैं, तो भाजपा को 137. संयुक्त मोर्चा को 15 सीटें मिल रही हैं. सभी एग्जिट पोल की तरह ‘पोल ऑफ पोल्स’ में भी अन्य दलों को 0 सीटें दी गयी है. एनडीटीवी के एग्जिट पोल में तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. सत्तारूढ़ दल को 164 से 174 सीटें मिल रही है, जबकि भाजपा को 105 से 115 सीटें मिलती दिख रही है. इस सर्वे में संयुक्त मोर्चा की जगह दलों को 15 सीटें दी गयीं हैं.

इसे भी पढें- Court Order: रेमडेसिविर बेचते पकड़े गए 2 निजी चिकित्सकों को कोर्ट ने दी ऐसा सजा की लोग करने लगे तारीफ

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Ind Vs Sa Match : इसके पहले लिस्ट ए में भी नहीं की कप्तानी, भारत की अगुआई करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने राहुल…
Ind Vs Sa Match : इसके पहले लिस्ट ए में भी नहीं की कप्तानी, भारत की अगुआई करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने राहुल…