nayaindia Bhajan Surya Namaskar in Kashmiri schools कश्मीरी स्कूलों में भजन सूर्य नमस्कार पर बैन की मांग
देश | जम्मू-कश्मीर| नया इंडिया| Bhajan Surya Namaskar in Kashmiri schools कश्मीरी स्कूलों में भजन सूर्य नमस्कार पर बैन की मांग

कश्मीरी स्कूलों में भजन सूर्य नमस्कार पर बैन की मांग

श्रीनगर। स्थानीय मुस्लिम विद्वानों के एक निकाय ने मांग की है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन (Jammu and Kashmir Government) को घाटी के स्कूलों में हिंदू ‘भजन’ (Hindu Bhajan) और ‘सूर्य नमस्कार’ (surya namaskar) पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। इस्लामी विद्वान ‘मुत्ताहिदा मजलिस-ए-उलेमा’ (Muttahida Majlis-e-Ulema) (धार्मिक विद्वानों का संयुक्त निकाय) का हिस्सा हैं, जो घाटी में लगभग 30 इस्लामी और शैक्षणिक संस्थानों का एक निकाय है।

धर्मगुरुओं ने कश्मीर संभाग (Kashmir division) के स्कूलों में भजन और सूर्य नमस्कार पर प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए कहा कि यह प्रथा स्थानीय मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करती है। नेताओं ने शनिवार को पुराने श्रीनगर शहर नौहट्टा इलाके में जामिया मस्जिद (Jamia Masjid) में मुलाकात की और एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें आरोप लगाया गया कि “स्कूली बच्चों को भजन गाने और सूर्य नमस्कार करने के लिए कहने की प्रथा ने स्थानीय मुसलमानों में पीड़ा पैदा की है। मुस्लिम विद्वानों के निकाय ने यह भी कहा है कि इस प्रथा का उद्देश्य कश्मीर (Kashmir) की पहचान को खत्म करना है।

प्रस्ताव में कहा गया है हम स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के माध्यम से हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने की प्रथा का कड़ा विरोध करते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के कुलगाम जिले के एक सरकारी स्कूल में शिक्षकों के कहने पर स्कूली बच्चों के भजन गाते और सूर्य नमस्कार करते हुए एक वीडियो पोस्ट (video post) कर विवाद खड़ा कर दिया। इसके विपरीत, एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री, उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah), जो नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष हैं, को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था हम दो राष्ट्र सिद्धांत में विश्वास नहीं करते। भारत सांप्रदायिक नहीं है, भारत धर्मनिरपेक्ष (India Secular) है। अगर मैं भजन जप रहा हूं, तो क्या यह गलत है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − thirteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गुजरात में भाजपा की रिकॉर्ड जीत विपक्ष के लिए सबक: अमित शाह
गुजरात में भाजपा की रिकॉर्ड जीत विपक्ष के लिए सबक: अमित शाह