nayaindia Bihar Panchayat Elections 2021: दूसरे चरण के लिए कल से नामांकन
ताजा पोस्ट | देश | बिहार| नया इंडिया| Bihar Panchayat Elections 2021: दूसरे चरण के लिए कल से नामांकन

Bihar Panchayat Elections 2021: दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी, कल से नामांकन, 29 सितंबर को होगा मतदान

bihar panchayat chunav

पटना | Bihar Panchayat Elections 2021: देश में कोरोना संक्रमण के बीच राजस्थान में पंचायत चुनाव जारी है, तो वहीं बिहार में भी पहले चरण का मतदान पूरा होने के साथ ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण की अधिसूचना आज सोमवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है। 7 सितंबर यानी कल मंगलवार से 34 जिलों के 48 प्रखंडों में नामांकन का दौर शुरू हो जाएगा। नामांकन की अंतिम तिथि 13 सितंबर रखी गई है। 18 सितंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। जिसके बाद उम्मीदवारों को 18 सितंबर को ही चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

29 सितंबर को होगा मतदान
Bihar Panchayat Elections 2021: कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया से लेकर मतदान तक कोरोना की तमाम गाइडलाइंस का पालन करना होगा। 29 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा। इसके लिए राज्य के 34 जिलों में कुल 9686 बूथ स्थापित किए गए हैं। मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, वार्ड समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य नामांकन करेंगे। दूसरे चरण की मतगणना 1 और 2 अक्टूबर को कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें :- UP : 90 साल के दूल्हे ने सबकुछ ताक पर रख कर 75 साल की महिला को बनाया अपनी दुल्हन, तारीफ में कहा- दुल्हन बहुत अच्छी हैं…

चुनाव प्रक्रिया की गाइडलाइंस में बदलाव
बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की गाइडलाइंस में कुछ बदलाव किया है। ऐसे में नामांकन प्रक्रिया में भी कई नए नियमों को जोड़ा गया हैं। कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए इस बार आनलाइन आवेदन की भी शुरुआत की गई है। इसके अलावा नामांकन के समय अभ्यर्थी के साथ एक प्रस्तावक को उपस्थित रहना होगा। अब चुनाव आयोग से जारी तमाम निर्धारित प्रपत्र में नामांकन लिया जाएगा। शपथ पत्र पूरी तरह से भरना होगा।

ये भी पढ़ें :- बंगाल पुलिस ने बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी को तलब किया, हाई कोर्ट से मिली राहत

 panchayati Raj Elections 2021

इनको SDO के पास भरना होगा नामांकन
दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया में किसी को भी कोई परेशानी नहीं हो, इसके मध्यनजर प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारियों और अन्य कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है। नामांकन प्रक्रिया के लिए प्रखंड के बीडीओ निर्वाची पदाधिकारी बनाए गए हैं। वहीं, दूसरी ओर, जिला परिषद पद के उम्मीदवार को एसडीओ के पास जाकर नामांकन पत्र भरना होगा।

ये भी पढ़ें :- ‘कोरोना’ के बीच ‘निपाह’ ने मारी सेंध, केरल के बाद अब Tamil Nadu में आया ‘निपाह’ वायरस, प्रशासन अलर्ट मोड पर

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस में कामचलाऊ व्यवस्था कब तक?
कांग्रेस में कामचलाऊ व्यवस्था कब तक?