Bihar Panchayat Elections के 10वें चरण के लिए कल होगा मतदान
ताजा पोस्ट | देश | बिहार| नया इंडिया| Bihar Panchayat Elections के 10वें चरण के लिए कल होगा मतदान

Bihar Panchayat Elections के 10वें चरण के लिए कल होगा मतदान, फर्जी वोटिंग रोकने के लिए होगा बायोमेट्रिक सत्यापन

bihar panchayat chunav

पटना | Bihar Panchayat Elections:  देश में पांच राज्यों में आगामी विधान सभा चुनावों के बीच बिहार में पंचायत चुनाव का घमासान जोरों पर है। जिसके लिए 10वें चरण का मतदान कल यानि 8 दिसंबर को होगा। ऐसे में चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम 5 बजे के बाद थम गया। 10वें चरण में बिहार के 34 जिलों के 53 प्रखंडों में वोटिंग होगी। जिसमें कुल प्रत्याशियों की संख्या 93 हजार 725 है, जिसमें 42 हजार 953 पुरूष प्रत्याशी और 50 हजार 772 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इस चुनाव का परिणाम 10 और 11 नवंबर को जारी किया जाएगा।

bye election

ऐसा रहेगा चुनावी गणित
Bihar Panchayat Elections: बिहार पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़ इंतेजाम किए गए हैं। 10वें चरण में 8 दिसंबर को होने वाले चुनाव में कुल 24 हजार 820 पदों के लिए मतदान होगा, जिसमें ग्राम पंचायत के सदस्य के 10981 पद, मुखिया के 817 पद, पंचायत समिति सदस्य के 1106 पद, जिला परिषद सदस्य के 118 पद, ग्राम कचहरी पंच के 10981 पद और सरपंच के 817 पद होंगे। आपको ये भी बता दें कि, बिहार पंचायत चुनाव के 10वें चरण में 2953 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

ये भी पढ़ें:- Rajasthan में Omicron ने फैलाई दहशत! अब 2 ओमिक्राॅन संदिग्ध मिले, यूक्रेन से आई युवती पाई गई कोरोना पाॅजिटिव

मतदान केन्द्र पर होगा बायोमेट्रिक सत्यापन (Biometric Verification )
बिहार में मतदान के दौरान फर्जीवाड़ा कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इस बार इस फर्जी वोटर को रोकने के लिए चुनाव आयोग ने बायोमेट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के माध्यम से हर वोटर का सत्यापन किया जाएगा। कोई भी फर्जी वोटर जो पहले के किसी चरण में मतदान कर चुका है और फिर दोबारा मतदान करने आया है तो बायोमेट्रिक सिस्टम के तहत पकड़ा जाएगा और उसके खिलाफ गैर जमानती धारा में एफआईआर दर्ज करते हुए उसे जेल की सजा भुगतनी होगी। अगर मतदान के दौरान कोई फर्जीवाड़ा करता पकड़ा जाएगा तो उसे एक साल की सजा भी हो सकती है। इसके अलावा आर्थि जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:- 46 वर्षों का साथ छोड़कर गुजरात Congress के वरिष्ठ नेता सागर रायका ने थामा कमल का फूल, BJP की सदस्यता की ग्रहण

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली एग्रीगेटर नीति: अगले तीन महीनों में 10 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक होंगे
दिल्ली एग्रीगेटर नीति: अगले तीन महीनों में 10 फीसदी वाहन इलेक्ट्रिक होंगे