• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

Bihar CM Nitish Kumar ने दिए निर्देश, सभी विभाग निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिशन मोड में करें काम

Must Read

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने आज सभी विभागों को निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने के लिए मिशन मोड में काम करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री और बिहार विकास मिशन (Bihar Development Mission) के शासी निकाय के अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शासी निकाय की आठवीं बैठक मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद में आयोजित की गयी।

बैठक में नीतीश कुमार ने सभी विभागों को निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने के लिए मिशन मोड (Mission mode) में काम करने का निर्देश दिया। बैठक में कृषि सह पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार, सहकारिता विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी, जल संसाधन सह ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस, लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव रवि मनु भाई परमार, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह तथा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने अपने-अपने विभाग के अन्तर्गत चलायी जा रही योजनाओं की प्रगति से संबंधित जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें – Rajasthan: राज्यपाल ने दी नव संवत्सर 2078 की शुभकामना, लागातार दूसरे साल बंद रहेंगे मंदिरों के पट

प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया गया कि सुशासन के कार्यक्रम के तहत लक्ष्य पर तेजी से काम किया जा रहा है। विभिन्न विभागों ने लक्ष्यों एवं प्रगति सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी। बैठक में पिछले शासी निकाय की बैठक की कार्यवाही के अनुपालन की भी समीक्षा की गयी।

इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि योजनाओं को लेकर जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं उसे मिशन मोड (Mission mode) में पूरा करें। कृषि रोडमैप बनाने के पहले किसानों के साथ बैठक होती है। उनका फीडबैक लिया जाता है। विशेषज्ञों के साथ बैठक होती है। सभी बिंदुओं पर चर्चा के बाद ही कृषि रोडमैप बनाया गया है। तीन कृषि रोडमैप अब तक बनाये गये हैं। इससे फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि तीसरे कृषि रोडमैप के बचे हुए कार्यकाल में इस बात की समीक्षा करें कि हम अपने लक्ष्य को कितना प्राप्त कर पाये हैं और बचे हुए कार्यों को कैसे तेजी से पूर्ण करें।

इसे भी पढ़ें – खुशखबरी : भारत में नहीं होगी कोरोना वैक्सीन की कमी, जल्द शुरू होगा इस वैक्सीन का प्रयोग

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This