DD बिहार ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए शुरु की वर्चुअल क्लासेस, SUBJECT के साथ कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में भी सिखाया जाएगा - Naya India
देश | बिहार| नया इंडिया|

DD बिहार ने 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए शुरु की वर्चुअल क्लासेस, SUBJECT के साथ कोविड-19 प्रोटोकॉल के बारे में भी सिखाया जाएगा

कोरोना ने बच्चों की पढ़ाई पर खासा असर डाला है। मार्च 2020 से स्कूल बंद है। जो अभी तक बंद है। कुछ समय पहले कोरोना के मामले आने कम हुये थे तब स्कूले धीरे-धीरे खुसने शुरु हुये थे लेकिन कोरोना का कहर फिर से बढ़ने के कारण छात्रों का भविष्य फिर से अंधकार में चला गया है। लेकिन छात्रों के लिए एक अच्छी खबर आयी है। दूरदर्शन बिहार कोविड-19 महामारी के कारण राज्य भर में बंद स्कूलों के बीच आज से कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए वर्चुअल कक्षाएं प्रसारित करेगा। कक्षाएं प्रतिदिन सुबह 10 बजे से 12 बजे तक प्रसारित की जाएंगी। बिहार शिक्षा प्रोजेक्ट (बीईपी) के सहयोग से भारत के सार्वजनिक प्रसारणकर्ता, डीडी बिहार ने कोविड-19 महामारी के चलते छात्रों की शिक्षा में हो रहे नुकसान को देखते हुए उनके लिए वर्चुअल कक्षाएं प्रसारित करने का निर्णय लिया है।कोरोना के कारण सभी छात्रों को प्रमोट कर दिया गया है। सभी बच्चे अपनी क्लास से आगे तो बढ़ रहे है लेकिन उनके ज्ञान में कोई वृद्धि नहीं हो रही है। कोरोना ने बच्चों की पढ़ाई पर अपनी काली छाया डाल रखी है। ऐसे में बिहार बोर्ड ने छात्रों के लिए वर्चुअल क्लासेस जैसी पहल शुरु की है।

इसे भी पढ़ें COVID-19 Latest Update: 5 दिन बाद देश को कोरोना संक्रमितों से थोड़ी राहत, 4 लाख से नीचे आए नए संक्रमित

सब्जेक्ट के साथ-साथ अन्य शिक्षा भी दी जाएगी

इस दौरान छात्रों को कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में बताया जाएगा और घरों में रहकर संकट के बीच खुद को कैसे फिट रखें इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी। 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं सुबह 10 बजे से 11 बजे तक संचालित की जाएंगी। वहीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं सुबह 11 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी। प्रत्येक सब्जेक्ट की अवधि 16 से 17 मिनट की होगी। डिजिटल सिलेबस को UNICEF के तकनीकी सपोर्ट के साथ डिजाइन किया गया है। बिहार सरकार की इस पहल का उद्देश्य राज्य भर में 8,000 से अधिक स्कूलों में नामांकित 38 लाख से अधिक छात्रों को डिजिटल ट्यूटोरियल का लाभ प्रदान करना है। इसमें छात्रों को सभी विषयों के अलावा कोरोना के बारे में भी बताया जाएगा। कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाया जाएगा।

बिहार में भी फैला कोरोना

बिहार में कोरोना का कहर जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 12,948 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई। राज्य में इस दौरान 1 लाख 8 हजार 10 सैम्पल की जांच की गई। राज्य में शनिवार को संक्रमण दर 11.98 फीसदी रही। वहीं, पिछले 24 घंटे में राज्य में 14,962 संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए जबकि 76 संक्रमितों की मौत हो गयी। बिहार में नीतिश सरकार ने लॉकडाउन लगा रखा है। कोरोना के बढ़ते मामलों और कोरोना की चेन तोड़ने के लिए सरकार ने लॉकडाउन को जरूरी बताया है। पिछले कई दिनों में बिहार में कोरोना के बढ़ते हुये मामलों सामने आये है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *