Deworming medicine given children बच्चों को दी गयी कृमि मुक्ति की दवा
देश | बिहार| नया इंडिया| Deworming medicine given children बच्चों को दी गयी कृमि मुक्ति की दवा

बच्चों को दी गयी कृमि मुक्ति की दवा

पटना। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज बताया कि राज्य में एक करोड़ 89 लाख 26 हजार 100 बच्चों को कृमि से निजात पाने की दवा दी गई है। श्री पांडेय ने सोमवार को यहां बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में बिहार को अभूतपूर्व सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि 87.3 प्रतिशत की उपलब्धि के साथ-साथ एक करोड़ 89 लाख 26 हजार 100 बच्चों को कृमि मुक्त अभियान चलाकर 16-23 सितंबर 2021 तक दवा दी गयी। यह अभियान बिहार के 13 जिलों के स्कूलों एवं सामुदायिक स्थलों पर चलाया गया।

मंत्री ने कहा कि राज्य में कृमि मुक्त अभियान को गति दी गयी ताकि बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव हो रोका जा सके। जिलों से उस संबंध में जो रिपोर्ट प्रस्तुत किए गये, उसके अनुसार इस बार स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य के विरुद्ध 87.3 प्रतिशत बच्चों को दवा दी। राज्य ने सफलापूर्वक राष्ट्रीय कृमि मुक्त अभियान (एनडीडी) संपन्न किया। जिन जिलों में अभियान चलाया गया उनमें अरवल, भोजपुर, दरभंगा, गया, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, नालंदा, नवादा, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर और वैशाली शामिल हैं।

श्री पांडेय ने बताया कि विभाग का लक्ष्य है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति सतत संवेदनशील रहें। खासकर बच्चों को कृमि मुक्त बनाने से उनके स्वास्थ्य में सुधार आता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बावजदू बिहार सरकार जरूरी सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध रही। इसी कड़ी में बच्चों को कृमि मुक्त करने का अभियान भी चलाया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
इस युग में भी है ‘श्रवण कुमार’ बाप को कंधे में बैठाकर 6 घंटे वैक्सीन लगवाने के लिए लेकर चलता रहा बेटा….
इस युग में भी है ‘श्रवण कुमार’ बाप को कंधे में बैठाकर 6 घंटे वैक्सीन लगवाने के लिए लेकर चलता रहा बेटा….