Naya India

नीतीश कुमार के पास 75.53 लाख की प्रापर्टी

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के पास 75.53 लाख रुपये की चल और अचल संपत्ति (Property) है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में उनकी संपत्ति में 18,000 रुपये का मामूली इजाफा हुआ है। बिहार सरकार की वेबसाइट पर 31 दिसंबर को जारी मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों की संपत्ति के विवरण के अनुसार, नीतीश के पास 28,135 रुपये नकद, जबकि विभिन्न बैंकों में जमा 51,856 रुपये की राशि है।

बिहार के मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने शनिवार को अपनी निजी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा की। नीतीश ने सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंतिम दिन अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया था। खुलासों के मुताबिक, कई मंत्री मुख्यमंत्री से कहीं अधिक अमीर हैं।

कैबिनेट सचिवालय की वेबसाइट के अनुसार, नीतीश के पास लगभग 16.68 लाख रुपये की चल संपत्ति और 58.85 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। मुख्यमंत्री के पास नयी दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी हाउसिंग सोसाइटी में केवल एक आवासीय फ्लैट है।

नीतीश के अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद के दोनों बेटों-उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejashwi Prasad Yadav) और पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप (Tej Pratap) सहित सभी मंत्रियों ने अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्योरा पेश किया। दोनों भाइयों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 31 मार्च 2022 तक तेजस्वी के पास 75,000 रुपये, जबकि उनकी पत्नी राजश्री के पास 1.25 लाख रुपये नकद थे। वहीं, तेज प्रताप के पास 1.7 लाख रुपये नकद हैं। उनके पास 3.2 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति भी है।

बिहार के अन्य मंत्री, जिन्होंने अपनी संपत्ति घोषित की है, उनमें विजय कुमार चौधरी (वित्त), बिजेंद्र प्रसाद यादव (ऊर्जा), आलोक कुमार मेहता (राजस्व एवं भूमि सुधार), श्रवण कुमार (ग्रामीण विकास), अशोक चौधरी (भवन निर्माण), सुरेंद्र प्रसाद यादव (खान एवं भूविज्ञान), संजय कुमार झा (सूचना एवं जनसंपर्क) और शीला कुमार (परिवहन) आदि शामिल हैं।

Exit mobile version