nayaindia Patna Chhath Ghat Ganga Ghats Chhath Puja पटना में गंगा का पानी घटा, तैयार होने लगे छठ घाट
kishori-yojna
देश | बिहार| नया इंडिया| Patna Chhath Ghat Ganga Ghats Chhath Puja पटना में गंगा का पानी घटा, तैयार होने लगे छठ घाट

पटना में गंगा का पानी घटा, तैयार होने लगे छठ घाट

पटना। छठ महापर्व को लेकर गंगा घाटों (Ganga Ghats) को तैयार करने का काम तेज हो गया है। गंगा के जलस्तर में कमी के बाद कई कच्चे घाटों की स्थिति सुधारने में भी जिला प्रशासन जुटा है। छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरूआत 28 अक्टूबर से होगी।

पटना के एक अधिकारी बताते हैं कि गंगा के जलस्तर में कमी आई है, लेकिन कच्चे घाटों पर दलदल की स्थिति बनी हुई है। बांसघाट और कलेक्ट्रेट घाट पर अब भी पानी जमा है।

लोक आस्था के इस चार दिवसीय महापर्व को लेकर पक्के घाटों की सीढ़ियों पर जमी मिट्टी हटाई जा रही है। कच्चे घाटों पर, जहां दलदल है, वहां संपर्क पथ बनाने का काम किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि 25 अक्टूबर के बाद बैरिकेडिंग का काम प्रारंभ होगा। खतरनाक तथा अधिक जलस्तर वाले इलाकों की बैरिकेडिंग की जाएगी। इसके अलावा अस्थायी चेंजिग रूम की भी व्यवस्था की जा रही है।

अधिकारियों का कहना है कि 28 अक्टूबर तक सभी घाटों को तैयार कर लिया जाएगा। वे घाटों का निरीक्षण कर रहे हैं। गंगा के जलस्तर में लगातार कमी आ रही है। छठ पूजा के लिए दानापुर से दीदारगंज तक 105 घाटों को चिह्न्ति किया गया है। इन सभी घाटों की स्थिति का जायजा लेने के लिए 21 टीमें गठित की गईं हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + seventeen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बंद खदान में चार युवकों की जहरीली गैस से मौत
बंद खदान में चार युवकों की जहरीली गैस से मौत