बिहार

बिहार के 24 वर्ष के शुभम कुमार ने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा टॉप की, और दूसरा रैंक जागृति अवस्थी का

Share
बिहार के 24 वर्ष के शुभम कुमार ने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा टॉप की, और दूसरा रैंक जागृति अवस्थी का
बिहार |  बिहार के 24 वर्षीय शुभम कुमार ने शुक्रवार को सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया और कहा कि आईएएस अधिकारी बनने और वंचितों की सेवा करने का उनका सपना साकार हो गया है। उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गांवों का विकास, रोजगार सृजन और गरीबी उन्मूलन उनका फोकस क्षेत्र होगा। शुभम कुमार ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया। इससे पहले, उनका चयन 2019 में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) में हुआ था। कुमार 2018 की परीक्षा में अपने पहले प्रयास में जगह नहीं बना सके। IIT बॉम्बे से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सिविल इंजीनियरिंग) स्नातक, उन्होंने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ 2020 की परीक्षा उत्तीर्ण की है। बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार वर्तमान में नेशनल एकेडमी ऑफ डिफेंस फाइनेंशियल मैनेजमेंट (एनएडीएफएम), पुणे में प्रशिक्षण ले रहे हैं। शुभम के पहली रैंक प्राप्त करने परक मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने भी ट्वीट कर बधाई दी है। सीएम नीतिश ने लिखा कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने पर बिहार के श्री शुभम कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं। उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना है। बिहार के विकास आयुक्त, श्री आमिर सुबहानी जी ने भी पूर्व में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। ( Shubham topped civil services ) https://twitter.com/NitishKumar/status/1441418300873863179?s=20 also read: Reet की परीक्षा देने वैन से जा रहे थे छात्र, सड़क दुर्घटना में 6 परीक्षार्थियों की मौत

मैं वंचित लोगों के लिए काम करना चाहता हूं खासकर ग्रामीण इलाकों में

शुभम ने कहा कि मेरा सपना आईएएस बनने का था क्योंकि यह लोगों की भलाई के लिए काम करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करता है। यह साकार हो गया है और मैं वंचित लोगों के लिए काम करना चाहता हूं खासकर ग्रामीण इलाकों में। कुमार ने कहा कि सेवा के दौरान गरीबी उन्मूलन और गांवों और यहां के लोगों के विकास जैसे क्षेत्रों पर उनका फोकस रहेगा। ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जिनमें हम सभी वंचितों के उत्थान और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए काम कर सकते हैं। कुमार ने कहा कि परीक्षा की तैयारी में उन्हें अपने पिता और अकादमी, विशेष रूप से इसके निदेशक से बहुत समर्थन मिला। दो भाई-बहनों में छोटी, उसकी बड़ी बहन भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) में वैज्ञानिक के रूप में काम करती है। कुमार ने कहा कि मेरे पिता मुझे बहुत प्रेरित करते थे और सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में मेरी मदद करते थे। जिससे मुझे परीक्षा पास करने में मदद मिली। कुमार के पिता बिहार में एक बैंक प्रबंधक के रूप में काम करते हैं।

मध्य प्रदेश के भोपाल की जागृति अवस्थी की दूसरी रैंक

मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली दूसरी रैंक धारक जागृति अवस्थी ने कहा कि वह आईएएस में शामिल होना चाहती हैं और महिला और बाल विकास के अलावा ग्रामीण विकास के लिए काम करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि मैंने आईएएस को चुना है। मुझे अपने आसपास के लोगों से प्रेरणा मिली है। मैं महिला और बाल विकास के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए काम करना चाहती हूं। 24 साल के अवस्थी का मानना ​​है कि महिलाओं को, खासकर ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को हस्तशिल्प में कुशल बनाना, भारत को इस क्षेत्र में विश्व में अग्रणी बना सकता है।

जागृति अवस्थी का दूसरा प्रयास

उन्होंने महर्षि विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MANIT), भोपाल से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। अवस्थी ने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की। अवस्थी ने कहा कि उसने परीक्षा की तैयारी के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल), भोपाल में अपनी नौकरी छोड़ दी थी। अवस्थी ने कहा कि मैंने 2017 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद दो साल तक भेल के साथ काम किया। मैं पहले प्रयास में परीक्षा पास नहीं कर पाई। यह मेरा दूसरा प्रयास था। उसने कहा कि उसका भाई जो भोपाल में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है, उसके लिए प्रेरणा का सबसे बड़ा स्रोत था।

अवस्थी के पिता प्रोफेसर हैं और मां गृहिणी हैं ( Shubham topped civil services )

कुल 761 उम्मीदवारों – 545 पुरुषों और 216 महिलाओं ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 को पास किया है। जिसके परिणाम शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा घोषित किए गए। भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों का चयन करने के लिए UPSC द्वारा हर साल सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है। यूपीएससी ने कहा कि शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं। 2015 की सिविल सेवा परीक्षा की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की है। आईएएस अधिकारी टीना डाबी वर्तमान में अपने कैडर राज्य राजस्थान में तैनात हैं। ( Shubham topped civil services )
Published

और पढ़ें