New Trafic Rules Delhi : कार या बाइक पर नींबू-मिर्ची लटकाना अब पड़ सकता है....
देश | दिल्ली| नया इंडिया| New Trafic Rules Delhi : कार या बाइक पर नींबू-मिर्ची लटकाना अब पड़ सकता है....

सावधान : कार या बाइक पर नींबू-मिर्ची लटकाना अब पड़ सकता है महंगा, जानें कितना भरना होगा फाइन…

New Trafic Rules Delhi :

नई दिल्ली | New Trafic Rules Delhi : कई बार देखा जाता है कि लोग अपनी कार और बाइक को बुरी नजर से बचाने के लिए उसपर नींबू-मिर्ची या काले रंग के धागे बांध देते हैं. हालांकि ज्यादातर ऐसा नई गाड़ियां खरीदने के बाद किया जाता है. लेकिन अब ऐसा करना मुश्किलें बढ़ाने वाले साबित हो सकता है. देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्पेशल चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. ट्रैफिक पुलिस द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान के तहत लोगों की गाड़ियों के कागजातों के साथ ही इस बात पर भी गौर किया जा रहा है कि कहीं लोग जान-समझकर गाड़ियों के नंबरप्लेट को नहीं ढ़क ले रहे हैं. इस संबंध में अब दिल्ली पुलिस सतर्क हो गई है. ऐसा करने वाले लोगों से अब फाइन वसूला जा हा है. जानकारी के अनुसार दिल्ली में बीते 5 दिनों में अब तक ऐसे 40 से ज्यादा लोगों का चालान कर दिया गया है. इस सभी की कारों के नंबरप्लेट स्पष्ट नहीं दिख रहे थे. जिस कारण इनसे 5 हजार रूपये का चालान वसूला गया है.

New Trafic Rules Delhi :

क्यों की जा रही है सख्ती

New Trafic Rules Delhi : दरअसल, ज्यातार लोगों की ऐसा करने की पीछे का कारण आस्था और मान्यता से जुड़ा हुआ है. लेकिन ऐसा भी देखा जा रहा है कि कुछ आपराधिक प्रवृति के लोग जानकर ऐसा कर रहे हैं. इसके पीछे का कारण अपनी पहचान छिपाना है. कई बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिसमें पुलिक को सड़क पर किसी अपराध या दुर्घटना के संबंध में कोई सबूत ना मिले हों. जबकि सीसीटीवी में अपराधियों की गाड़ी नजर आ गई हो. ऐसे में मामलों में आरोपियों की पहचान मुश्किल हो जाती है.

इसे भी पढें – Gujarat Cabinet Expansion Today : इनको कैबिनट में मिल सकती हैं जगह, कई दिग्गज हो सकते हैं बाहर

क्या कहा ट्रैफिक कमिश्नर ने

इस संबंध में बात करते हुए ट्रैफिक कमिश्नर डॉ. मुक्तेश चंद्र ने कहा कि ऐसे करने वाले लोगों के लिए पहले 15 दिनों का जागरूकता अभियान चलाया गया था. इसके बाद भी यदि लोग नहीं संभल रहे हैं को उनसे जुर्माना लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पुलिस किसी को भी परेशान नहीं करना चाहती है. लेकिन सड़क पर लोगों की सुरक्षा भी हमारी ही जिम्मेवारी है.

इसे भी पढें – मुंबई निर्भया केस : बलात्कार-हमले की पीड़िता को अस्पताल पहुंचाने वाले पुलिसकर्मी कोे किया गया सम्मानित…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बाप रे बाप ! सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए मां-बाप ने नवजात को 1.5 लाख में बेचा
बाप रे बाप ! सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए मां-बाप ने नवजात को 1.5 लाख में बेचा