CBI ED tenure till 5 years : कार्यकाल को 5 साल तक बढ़ाने के लिए लाया अध्यादेश
देश| नया इंडिया| CBI ED tenure till 5 years : कार्यकाल को 5 साल तक बढ़ाने के लिए लाया अध्यादेश

केंद् सीबीआई, ईडी प्रमुखों के कार्यकाल को 5 साल तक बढ़ाने के लिए लाया अध्यादेश, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दी मंजूरी

CBI ED tenure till 5 years

नई दिल्ली: केंद्र ने रविवार 14 नवंबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबी) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशकों के कार्यकाल को पांच साल तक बढ़ाने के लिए दो अध्यादेश लाए। अध्यादेश – दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) अध्यादेश, 2021 और केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) अध्यादेश, 2021 – को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार से इसे बदलने के लिए संसद में एक कानून पेश करने की उम्मीद है। इससे पहले सीबीआई और ईडी के निदेशक कार्यालय में दो साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किए गए थे। ( CBI ED tenure till 5 years)

also read : Cryptocurrency पर लगाम कसेगी सरकार! PM Modi ने लिए कई बड़े फैसले

पांच वर्ष के बाद कोई विस्तार नहीं

आदेश में कहा गया है कि बशर्ते कि जिस अवधि के लिए निदेशक अपनी प्रारंभिक नियुक्ति पर पद धारण करता है। वह सार्वजनिक हित में, धारा 4 ए की उप-धारा (1) के तहत समिति की सिफारिश पर और कारणों को दर्ज करने के लिए हो सकता है। लिखित, एक बार में एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। बशर्ते यह भी कि प्रारंभिक नियुक्ति में उल्लिखित अवधि सहित कुल मिलाकर पांच वर्ष की अवधि पूरी होने के बाद ऐसा कोई विस्तार प्रदान नहीं किया जाएगा।

पांच साल की अवधि के बाद कोई विस्तार नहीं ( CBI ED tenure till 5 years)

बशर्ते कि जिस अवधि के लिए प्रवर्तन निदेशक अपनी प्रारंभिक नियुक्ति पर पद धारण करता है। सार्वजनिक हित में, खंड (ए) के तहत समिति की सिफारिश पर और लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, एक तक बढ़ाया जा सकता है। एक समय में वर्ष बशर्ते आगे कि प्रारंभिक नियुक्ति में उल्लिखित अवधि सहित कुल मिलाकर पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद ऐसा कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा। ( CBI ED tenure till 5 years)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
टीम को बिखरा छोड़ गए कोहली!
टीम को बिखरा छोड़ गए कोहली!