nayaindia Gay marriage Court की कार्यवाही की ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ का केंद्र ने किया विरोध...
देश| नया इंडिया| Gay marriage Court की कार्यवाही की ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ का केंद्र ने किया विरोध...

समलैंगिक विवाह की कार्यवाही की ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ का केंद्र ने किया विरोध…

Gay marriage Court
Source : Google

नई दिल्ली | Gay marriage Court : देश में काफी लंबे समय से संमलैंगिक विवाह पर विवाद हो रहा है, सामाजिक तौर पर लोग इसे अभी भी खुलकर स्वीकार नहीं कर पाते हैं. अब इस मामले में एक नया अपडेट आया है जिसमें केंद्र सरकार ने समलैंगिक विवाह को विभिन्न कानूनों के तहत मान्यता देने वाली याचिका की सुनवाई का सीधा प्रसारण का विरोध दर्ज किया है. ये मामले देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे थे और इनकी सुनवाई का सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) किये जाने का अनुरोध किया गया था. इस पर केंद्र सरकार ने विरोध जताते हुए कहा कि यह मामला राष्ट्रीय महत्व का नहीं है. ऐसे में इसका सीधा प्रसारण करने की कोई जरूरत नहीं है. बता दें कि इस मामले में उच्च न्यायालय में कुल आठ याचिकाएं दायर की गई हैं.

Gay marriage Court
Source : Foreign Policy

विदेशों से भारत की तुलना करना गलत…

Gay marriage Court : केंद्र ने अपने हलफनामे में कहा कि आवेदक कार्यवाही के सीधा प्रसारण के जरिए सहानुभूति हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं. कहा गया कि न्याय देने का उन लोगों की संख्या पर कोई असर नहीं पड़ता है जो अदालती कार्यवाही देखते हैं या ऐसी कार्यवाही को दिखाने वाले यूट्यूब चैनल को ‘सब्सक्राइब’ करते हैं. हलफनामे में कहा गया है कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में अदालती कार्यवाही की ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ से भारत की तुलना गलत है. अदालत कई समलैंगिक जोड़ों द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है, जिसमें विशेष विवाह अधिनियम, हिंदू विवाह अधिनियम और विदेशी विवाह अधिनियम के तहत उनके विवाह को मान्यता देने की घोषणा किये जाने का अनुरोध किया गया है.

इसे भी पढें- संजय लाठर सबसे कम दिन सदन में होंगे नेता प्रतिपक्ष रहने वाले सदस्य

देश की राजधानी दिल्ली से आया नया मामला…

Gay marriage Court : मामले की सुनवाई को दौरान देश की राजधानी दिल्ली से एक और इसी तरह का मामला सामने आया है. बताया गया है कि दो बहने एक दूसरे के साथ जीवन बीताने के लिए घर छोड़कर निकल गई हैं और उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. दोनों का कहना है कि उनके परिवार वाले इस रिश्ते से खुश नहीं हैं और कोई भी इसे मानने को तैयार नहीं होगा. दोनों का कहना है कि हम बाालिग हैं औऱ कानून हमें इसकी इजाजत देता है.

इसे भी पढें- क्राइटेरिया तय करने के लिए कसरत

Leave a comment

Your email address will not be published.

17 − 6 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अमेरिका का पीछे लौटना
अमेरिका का पीछे लौटना