nayaindia lumpy skin disease in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में अब तक लम्पी स्कीन रोग का कोई भी मामला नहीं
देश | छत्तीसगढ़| नया इंडिया| lumpy skin disease in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में अब तक लम्पी स्कीन रोग का कोई भी मामला नहीं

छत्तीसगढ़ में अब तक लम्पी स्कीन रोग का कोई भी मामला नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पशु लम्पी स्किन रोग का अब तक कोई भी मामला सामने नहीं आया है। एलएसडी प्रभारी डॉ शर्तिया ने आज यहां बताया कि राज्य में 8.20 लाख पशु टीकाकरण के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 3.67 लाख पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।उन्होने बताया कि कई राज्यों में पशुओं में लम्पी स्कीन रोग का मामला आते ही छत्तीसगढ़ में पशुओं को इस रोग से बचाने के लिए एहतियात के तौर पर आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए गए थे। छत्तीसगढ़ के 18 जिलों की सीमाए अन्य राज्यों से जुड़ी हुई है,जहां से बीमार पशुओं के आवागमन पर रोक लगाने लिए 85 सीमावर्ती ग्रामों में चेक पोस्ट स्थापित कर निगरानी रखी जा रही है। इन गांवों में पशु मेला को प्रतिबंधित करने के साथ ही बिचौलियों पर भी निगाह रखी जा रही है।

उन्होने बताया कि पशुओं को इस रोग के सक्रमण से बचाने हेतु गोट-पास्क वैक्सीन द्वारा प्रतिबंधात्मक टीकाकरण किया जा रहा है। इस रोग से पशुओं के रोगग्रस्त होने की स्थिति में तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु पर्याप्त मात्रा मे औषधियों की व्यवस्था क्षेत्रीय संस्थाओं मे की गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 17 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आरक्षण का पंडोरा बॉक्स खुल गया है
आरक्षण का पंडोरा बॉक्स खुल गया है