constitution day celebration : संविधान दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे राष्ट्रपति
देश| नया इंडिया| constitution day celebration : संविधान दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे राष्ट्रपति

आजादी का अमृत महोत्सव टीम के साथ संविधान दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

constitution day celebration

दिल्ली |  भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रीय संविधान दिवस मनाने में देश का नेतृत्व करेंगे। संसद के सेंट्रल हॉल के मौके पर भारत के उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। 26 नवंबर को होने वाला समारोह बेहद खास होगा क्योंकि यह भारत की आजादी के 75 वें वर्ष का प्रतीक है और आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में मनाया जाएगा। राष्ट्रपति प्रस्तावना पढ़ेंगे और सख्त कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर अपने साथ ऐसा करने के लिए देश छोड़ देंगे। ( constitution day celebration)

also read: india vs nz: टीम इंडिया को लगा शॉक , केएल राहुल चोट के कारण कानपुर टेस्ट से बाहर – रिपोर्ट

भागीदारी के लिए मंत्रालय ने दो पोर्टल विकसित किए

प्रधान मंत्री हमेशा जनता की भागीदारी के बारे में बोलते हैं। विशेष रूप से स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के उत्सव में और जनभागी दारी को सुनिश्चित करने के लिए संसदीय मामलों के मंत्रालय ने दो पोर्टल विकसित किए हैं। 23 भाषाओं (22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी) में संविधान की प्रस्तावना का ऑनलाइन वाचन के लिए एक पोर्टल। “संवैधानिक लोकतंत्र पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी” के लिए दूसरा पोर्टल (mpa.nic.in/constitution-day) ये दो पोर्टल भारत के किसी भी नागरिक के लिए भागीदारी के लिए खुले हैं जो आयु समूहों में कटौती कर रहे हैं और उन्हें संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा भागीदारी के लिए प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

प्रस्तावना पढ़ने का पोर्टल 26 नवंबर से चालू होगा (constitution day celebration)

इस अवसर पर बोलते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हम एक जीवंत लोकतंत्र हैं, जिसमें हमारे संस्थापक पूर्वजों द्वारा निहित मूल्य हैं और इस तरह संविधान का हमारे जीवन में एक बहुत ही खास हिस्सा है। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में भी, प्रधान मंत्री मोदी ने तब एक विधान यात्रा निकाली थी। मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हर साल, हम संविधान दिवस मनाते हैं, लेकिन इस बार यह बहुत महत्व रखता है क्योंकि हम आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहे हैं। संसद भवन में समारोह 26 नवंबर को सुबह 11 बजे शुरू होगा, जिसमें गणमान्य व्यक्तियों के अलावा केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों आदि को भी उपस्थित रहने के लिए आमंत्रित किया गया है। ( constitution day celebration)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
प्रदूषण पर टास्क फोर्स बना सकती है अदालत
प्रदूषण पर टास्क फोर्स बना सकती है अदालत