CoronaVirus Update : कोरोना ने बदल लिया है शरीर में अपना घर, लक्षणों में भी दिख रहा है बदलाव… - Naya India
देश| नया इंडिया|

CoronaVirus Update : कोरोना ने बदल लिया है शरीर में अपना घर, लक्षणों में भी दिख रहा है बदलाव…

देश में कोरोना के बढ़ते मामले चिंतित करने वाले हैं. भारत में कोरोना की दूसरी लहर से जो स्थितियां बन रही है वो सबको परेशान कर रही है. कोरोना को लेकर अब एक परेशान करने वाली खबर आ रही है. देश के डाक्टरों ने माना है कि  कोरोना का मरीजों में अब पहले वाले लक्षण नहीं दिख रहे हैं.  डाक्टरों  का कहना है कि कोरोना वायरस का ये नया वेरियंट पहले से कहीं ज्यादा संक्रामक है.

Corona Blast in India : 24 घंटे में 1.85 लाख से ज्यादा नए केस, 1000 पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

आप इसका अंदाज इस बात से लगा सकते हैं कि कई मामलों में आर-टीपीसीआर टेस्ट के बावजूद इस वायरस से संक्रमण का पता नहीं चल सक रहा है. यहां बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से R-TPCR Test को कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए सही माना जाता रहा है. डाक्टरों के पास हाल में कई ऐसे मरीज आएं हैं जिनमें कोरोना के लक्षण तो दिखे लेकिन  टेस्ट निगेटिव आ रहा है.  कई बार के टेस्ट के बाद भी  रिजल्ट निगेटिव ही आया . मरीजों को बुखार था, सांस लेने में दिक्कत थी और फेफेड़ों के सिटी स्कैन करने पर हल्के रंग या ग्रे कलर का धब्बा दिख रहा था.  यह कोरोना का जाना-माना लक्षण है.’

यह भी पढ़ें Corona: बसपा अध्यक्ष Mayawati ने कहा, पलायन कर रहे श्रमिकों के रहने और खाने की मुफ्त व्यवस्था करे सरकार

कई R-TPCR Test निगेटिव,लेकिन मरीज संक्रमित

इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर ऐंड बायलरी साइंसेज में क्लीनिकल माइक्रोबायलॉजी विभाग की असोसिएट प्रफेसर डॉ. प्रतिभा ने बाताया कि ये संभव है कि वायरस ने नाक या गले में घर नहीं बनाया. इसी कारण स्वाब से सैंपल लेने पर संक्रमण का पता नहीं चला.  उन्होंने बताया कि संभव है कि वायरस ने एस रिसिप्टर्स में जगह बना ली हो.  ये एस रिसीपटर्स ऐसे प्रोटीन होते हैं जो फेफड़ों की कोशिकाओं में पाए जाते हैं. इसलिए जब फ्लुइड सैंपल की जांच हो रही है तो कोरोना संक्रमण को पुष्टि हो रही है. उन्होंने बताया कि कई ऐसे मामले हैं जिनमें कोरोना की जांच के बाद भी संक्रमण की पुष्टी नहीं हो रही है जबकि वे कोरोना के शिकार हैं.

सामने आ रहे हैं नये-नये लक्षण

कोरोना के इस नये दौर में मरीजों में नये लक्षण देखने को मिल रहे हैं, मरीजों में कोरोना के लक्षण  डाक्टरों को भी परेशान करने वाले हैं. किसी को कान में दर्द होने के बाद बुखार आ रहा है तो किसी को सर दर्द के साथ बुखार आ रहा है. देश में फिलहाल सबसे ज्यादा कान में दर्द के साथ बुखार आने की समस्या सबसे ज्यादा आ रही है. इसके साथ ही सांस लेने में परेशानी के साथ ही बुखार आने के मामले भी काफी परेशान करने वाले हैं.  लेकिन ये स्थितियां आने वाले समय में मरीजों के साथ ही डॉक्टरों को भी परेशान करने वाली हैं.

यह भी पढ़ें Corona Blast in India : 24 घंटे में 1.85 लाख से ज्यादा नए केस, 1000 पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});