Vaccination Drive : संक्रमित हो चुके लोगों के लिए काफी है वैक्सीन की एक डोज- अध्ययन - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Vaccination Drive : संक्रमित हो चुके लोगों के लिए काफी है वैक्सीन की एक डोज- अध्ययन

नई दिल्ली | देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर उत्पात मचाया था, यहीं कारण है कि अब केंद्र और राज्य.की सरकारों वैक्सीनेशन की गति को बढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रही है. ताजा जानकारी के अनुसार एक अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना से उबर चुके लोगों के लिए अब वैक्सीन की एक डोज भी काफी है. हालांकि अभी भी देश मे कोरोना की वैक्सीन के बीच के अंतराल को लेकर लगातार विवाद चल रहा है . जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से एक बार फिर से वैक्सीन के बीच के अंतराल को कम करने की योजना बनाई जा रही है. समाचार एजेंसी इन आई की खबर की मान्यता एशियन इंस्टीट्यूट आफ गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी (AIG) के प्रमुख डॉ नागेश्वर रेड्डी ने कहा है कि जिन्हें पुराना हो चुका है उनके लिए भविष्य की एक दो 12 महीने तक के लिए कामगार है.

नई रणनीति भारत सरकार की कम कर सकती है परेशानी

अगर अध्ययन को लेकर साक्ष्य प्रस्तुत कर दिए जाते हैं तो इससे भारत सरकार को बड़ी राहत मिलने वाली है. भारत में अभी भी बढ़ाना वैक्सीन की किल्लत के कारण वैक्सीनेशन प्रभावित हो रहा है. ऐसे में इस बात की पुष्टि हो जाती है कि को कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोगों का काम फिलहाल एक टीके से चल सकता है तो यह भारत सरकार के लिए काफी राहत वाली खबर है. बता दें कि भारत सरकार द्वारा वैक्सीन के अंतराल को बढ़ाने के पीछे का कारण भी इसी प्रकार का शौक था जिसमें बताया गया था कि यदि अंतराल बढ़ाया तो वैक्सीन ज्यादा प्रभावी तरीके से काम कर सकता है.

इसे भी पढ़ें- शादी के लिए कपड़ा पसंद करने गये थे दूल्हा-दुल्हन, पसंद-नापसंद को लेकर विवाद हुआ तो गला घोंटकर हत्या कर दी

कैसे किया गया शोध

इस शोध के लिए अस्पताल के कर्मचारियों को दो ग्रुपों में बांट दिया गया. इनमें से एक ग्रुप ऐसे लोगों का था जो पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. वही दूसरे ग्रुप में शामिल लोग को रोना की शिकायत नहीं हुए थे. दोनों तरफ के लोगों को कोविशिल्ड लगाई गई . इसी के बाद जब इनकी इम्यूनिटी टेस्ट की गई तो पता चला कि कोरोना से संक्रमित लोगों में ज्यादा बेहतर इम्यूनिटी बन पाई. बताया जा रहा है कि इसके प्रमाण मिल जाने के बाद से भारत में चलाए जा रहे वैक्सिनेशन अभियान में और गति आएगी.

इसे भी पढ़ें- Rajasthan: हनी ट्रैप में फंसाकर पाकिस्तान लेना चाहता जानकारी, युवक ने दिया चकमा कहा- म्हे मारवाड़ी हां, सब समझां ह..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});