Jamun Export In London : प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने के लिए तैयार हैं लोग..
ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया| Jamun Export In London : प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने के लिए तैयार हैं लोग..

Jamun Export In London : देश से पहली बार लंदन के बाजारों तक पहंच रहा है ‘जामुन’, जानें अचानक क्यों बढ़ गई ‘डिमांड’

Jamun Export In London :

नयी दिल्ली | Jamun Export In London : कोरोना काल में एक बार फिर से लोगों का ध्यान प्राकृतिक चीजों की ओर जाने लगा है. ऐसे में लोग अब स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहते हैं. दुनियाभर के लोगों को अब भारत का जामुन पसंद आ रहा है. जामुन के कई फायदे हैं. मधुमेह रोधी गुणों के साथ ही इसमें रोगों से लड़ने का भी विशेँष गुण होता है. यहीं कारण है कि देश से पहली बार काले जामुन का लंदन को निर्यात किया गया है. उत्तर प्रदेश से लंदन में जामुन की पहली सफल खेप के निर्यात ने निर्यातकों और किसानों को इस स्वदेशी फल की खेती एवं व्यापार की संभावनाओं को बढ़ा दिया है. पहली बार बिठूर (कानपुर) में उत्पादित जामुन के फलों का निर्यात कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) पंजीकृत निर्यातक द्वारा जून के पहले सप्ताह में किया गया. अब इसका निर्यात जारी रखा जा रहा है जो टनों में है. बता दें कि हाल के वर्षों में भारतीयों और विदेशों में जामुन के फलों की लोकप्रियता में अपार वृद्धि हुई है.

Jamun Export In London :

लंदन के बाजारों में जामुन के हो रहा है स्वागत

Jamun Export In London : कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के सहायक महाप्रबंधक डॉ. सी बी सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के जामुन का लंदन के बाजार में स्वागत हो रहा है. आम के अलावा इस फल के निर्यात की भी काफी संभावनाएं हैं. निर्यातकों को गुणवत्ता वाले फल और पैकेजिंग प्रौद्योगिकी के कारण दूर के बाजारों में शिपमेंट भेजने में सफलता मिली. जामुन की मांग को देखते हुए यूरोप और मध्य पूर्व देशों में उच्च गुणवत्ता वाले जामुन के फलों के निर्यात की अच्छी संभावनाएं है. जामुन मधुमेह रोधी गुणों के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही बड़ी संख्या में बायोएक्टिव यौगिक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं| इनका मानव स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होने के प्रमाण वैज्ञानिक प्रयोगों पर आधारित है.

इसे भी पढें- Uttar pradesh Election 2022 :  कोई नहीं ओवैसी के साथ, मायावती भी नहीं करने देंगी ‘हाथी की सवारी’

Jamun Export In London :

प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने के लिए तैयार हैं लोग

जामुन अविश्वसनीय बायोएक्टिव यौगिक हृदय, स्वास्थ्य, पाचन और मसूड़ों के स्वास्थ्य सुधार में सहायक है. जामुन के कई स्वास्थ्य लाभों के कारण इसके शौकीन कुछ लोग गूदे का आनंद तो लेते ही हैं और स्वास्थ्य सप्लीमेंट के रूप में उपभोग करने के लिए गुठली का पाउडर बनाकर रख लेते हैं.पहले जामुन की निर्यात संभावनाओं से अनभिज्ञ निर्यातक अब इस अनोखे फल को यूरोपीय देशों में निर्यात करने की योजना बना रहे हैं. जहां लोग इस तरह के दुर्लभ और विदेशी उत्पाद के लिए प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने को तैयार हैं. अधिकांश यूरोपीय बाजारों में जामुन एक दुर्लभ फल है नतीजतन अगर इस फल के व्यवस्थित निर्यात को प्रोत्साहित किया जाता है तो उत्पादक और निर्यातक उचित लाभ कमा सकेंगे.

इसे भी पढें- भारत ने किया ‘Agni Prime’ मिसाइल का सफल परीक्षण, दुश्मनों को देगा करारा जवाब

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow