Corona Effect:भारत नेपाल सीमा फिर सील,  दोनों तरफ के लोग फंसे - Naya India
देश | विदेश| नया इंडिया|

Corona Effect:भारत नेपाल सीमा फिर सील,  दोनों तरफ के लोग फंसे

New Delhi: भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच नेपाल सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है. सोनाली सीमा के रास्ते भारतीय नागरिकों के नेपाल प्रवेश पर आज नेपाल की सरकार ने रोक लगा दी. आदेश आने के पहले से कई भारतीय नागरिक सीमा पर पहुंच चुके थे.  जिन्हें नेपाल की पुलिस ने वापस लौटा दिया. नेपाल सरकार की ओर से जारी किए गए नए आदेश के अनुसार अब सिर्फ भारत में कार्य कर रहे नेपाली नागरिक और वीजा पासपोर्ट के साथ ही विदेशी नागरिक नेपाल में प्रवेश कर सकेंगे.  इसके साथ ही माल वाहक ट्रकों कस्टम केयर से जुड़े लोगों को भी छूट दी गई है. इस आदेश के बाद कई लोग दोनों देशों की सीमाओं पर फंस गये हैं.

शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लगने वाले बाजार पर भी रोक

इसमें तो कोई शक नहीं कि भारत और नेपाल के लोग आराम से सीमा पार कर जाते आते रहे हैं.  लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नेपाल की सरकार ने अब सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है.  नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में लगने वाले बाजारों पर भी प्रतिबंध लगा दिए गए हैं.  बता दें कि इन बाजारों में बड़ी संख्या में भारतीय व्यापारी भी पहुंचते थे.  बाजारों में रोक लगने से दोनों ओर के लोगों को भारी व्यापारिक नुकसान उठाना पड़ेगा.

इसे भी पढें-  Corona Update: Zydus की Virafin को  भारत सरकार ने दी मंजूरी, कोरोना मरीजों को मिल सकेगी राहत

सीमा पर बनाया गया कोरोना जांच केंद्र

नेपाल की सरकार कोरोना के मामले को देखते हुए काफी सतर्क हो गई है. भारत नेपाल की बॉर्डर पर पाबंदियों के साथ ही नेपाल सरकार की ओर से कोरोना जांच केंद्र भी बनाए गए हैं.  इस संबंध में नेपाल के एक अधिकारी असमान तमांग ने कहा कि नेपाल के गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.  उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाए गए हैं.

इसे भी पढें-  Corona Fear : इतने शव जले खत्म हो गईं लकड़ियां , हालात डराने वाले

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सबसे बड़ा संकट इमेज का
सबसे बड़ा संकट इमेज का