Corona Effect: अमेरिका ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द भारत छोड़ने की सलाह दी, कोरोना के नये मामलों ने एक बार फिर तोड़ा रिकार्ड - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया|

Corona Effect: अमेरिका ने अपने नागरिकों को जल्द से जल्द भारत छोड़ने की सलाह दी, कोरोना के नये मामलों ने एक बार फिर तोड़ा रिकार्ड

New Delhi: भारत में कोरोना के कहर को देखते हुए  सभी देश अपने नागरिकों को भारत जाने से बचने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में अब  अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को भारत की यात्रा न करने और अगर भारत में अमेरिका के कोई नागरिक फंसे हुए हैं तो उन्हें जल्द से जल्द देश छोड़ने की सलाह दी है. अमेरिका की ओर से कहा गया है कि ऐसा करना सुरक्षित है क्योंकि भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल के संसाधन सीमित हो गए हैं. अमेरिका ने भारत पर चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया है जो विदेश विभाग द्वारा जारी किए जाने वाला सबसे अधिक स्तर का परामर्श होता है. इसमें अमेरिकी नागरिकों से भारत की यात्रा न करने या जल्द से जल्द वहां से निकलने के लिए कहा गया है क्योंकि देश में मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के कारण ऐसा करना सुरक्षित है.

मेडिकल इक्यूपमेंट सीमित होने को बताया वजह

अमेरिका के विदेश विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि  भारत में कोविड-19 के मामलों के कारण चिकित्सीय देखभाल के संसाधन बेहद सीमित हैं.  भारत छोड़ने की इच्छा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को अभी उपलब्ध वाणिज्यिक विकल्पों का इस्तेमाल करना चाहिए.  अमेरिका के लिए रोज चलने वाली उड़ानें और पेरिस तथा फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध है. स्वास्थ्य अलर्ट जारी करते हुए नयी दिल्ली में स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा कि भारत में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण सभी तरह की चिकित्सीय देखभाल बेहद सीमित हो रही है. उसने अमेरिकी नागरिकों से यात्रा पाबंदियों पर ताजा जानकारी के लिए भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाने के लिए कहा है.

कोरोना के नये मामले और मौतें पहुंची रिकार्ड स्तर पर

अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी किये गये बयान में कहा गया है कि  भारत में कोविड-19 के नए मामले और मौत की संख्या रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गई है.  कई स्थानों पर कोविड-19 जांच का बुनियादी ढांचा बाधित हो गया है.  इसमें कहा गया है. अस्पतालों में कोविड-19 और गैर कोविड-19 मरीजों के लिए चिकित्सा सामान, ऑक्सीजन और बिस्तरों की कमी हो गई है.  कुछ शहरों में जगह न होने के कारण अमेरिकी नागरिकों को अस्पतालों में भर्ती करने से इनकार करने की खबरें हैं.  वहींं कई राज्यों में कर्फ्यू और अन्य पाबंदियां हैं जिससे गैर आवश्यक कारोबारों का संचालन रुक गया है और आवाजाही सीमित हो गई है.

इसे भी पढ़ें-  Corona : राजस्थान के CM Ashok Gehlot हुए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी, खुद को किया आइसोलेट

रिकॉर्ड  3,79,257  मामले सामने आए

देश में एक बार फिर से  कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3,79,257 मामले दर्ज किए गए.  जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 1,83,76,524 हो गए है.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उपाचाराधीन मरीजों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है. आज सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 3,645 लोगों की मौत होने के बाद इस घातक बीमारी के मृतकों की संख्या 2,04,832 हो गई है.

इसे भी पढें- Fight Against Corona : भारत को मिली रूस से मदद, दो विमान मेडिकल जरूरतों की पहली खेप लेकर पहुंचे दिल्ली

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *