Good News:  वैज्ञानिकों ने कहा जून में मिल जाएगी कोरोना से राहत, जानें क्या कहा तीसरी लहर पर ... - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | पते की बात | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

Good News:  वैज्ञानिकों ने कहा जून में मिल जाएगी कोरोना से राहत, जानें क्या कहा तीसरी लहर पर …

New Delhi: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने सबको परेशान कर दिया है. कोरोना कहर के बीच में एक राहत की भी खबर है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस महीने में कोरोना अपने पीक पर रहेगा. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि जून में नये मामलों में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रोफेसर माथुकुमल्ली विद्यासागर का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना अपने पीक पर होगा. IIT कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल द्वारा तैयार मॉडल का हवाला देकर उन्होंने कहा कि मौजूदा अनुमान के मुताबिक, जून के अंत तक हर दिन 20 हजार केस देखने को मिल सकते हैं. हालांकि, विद्यासागर ने जरूरत के हिसाब से इसे संशोधित करने की भी बात कही. अगर यह अनुमान सही साबित होता है, तो कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे भारत के लिए राहत की बात होगी, क्योंकि अभी देश में हर दिन करीब चार लाख से अधिक कोरोना केस सामने आ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते तीन दिनों से लगातार देश में रोजाना कोरोना के चार लाख से अधिक मामले आ रहे हैं और रोजाना होने वाली मौत की संख्या ने भी चार हजार का आंकड़ा पार कर लिया है.

जुलाई में खत्म हो जाएगी दूसरी लहर

कोरोना के आंकड़ों का एनालिसिस कर रहे आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर प्रद्मश्री मनिंद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि जुलाई तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो जायेगी. प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि अभी ओड़िशा, असम और पंजाब के पीक का समय कुछ साफ नहीं हो पाया है. इसके लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों के डेटा पर शोध करने पर हम यह मालूम कर लेंगे. प्रोफेसर अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली और मध्यप्रदेश का पीक आ चुका है, जबकि हरियाणा में पीक का समय आगे बढ़ गया है.

इसे भी पढें-  Corona Vaccination: टीके की कमी के कारण अब विदेशों से वैक्सीन आयात करने के प्रयास में गहलोत सरकार

अक्तूबर में तीसरी लहर, अभी से रहें तैयार

माना जा रहा है कि जुलाई में कोरोना की दूसरी लहर के शांत होने के बीच अक्तूबर में तीसरी लहर भी आएगी. . विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का डेटा एनालिसिस करने पर पता चला है कि अक्तूबर से ही तीसरी लहर भी शुरू हो जायेगी. हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह केवल अनुमान है और इसके पूरी तरह सही होने की कोई संभावना नहीं है. यह लोगों के हाथ में है, वे चाहें तो कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोक सकते हैं.

इसे भी पढें-   शर्मनाक: अय्याशी के लिए लखनऊ के बड़े व्यापारी के बेटे ने 7 लाख लगाकर थाईलैंड से बुलवाई कॉल गर्ल, 2 दिन में हुई संक्रमण से मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
WhatsApp ने पेश किया Exciting फोटो का नया फीचर, जानें कैसे करे इसका उपयोग
WhatsApp ने पेश किया Exciting फोटो का नया फीचर, जानें कैसे करे इसका उपयोग