Corona WorldWide: इस देश के लोगों का हाल भारत से भी बुरा, एक महीने में हुई 1 लाख मौतें  - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया|

Corona WorldWide: इस देश के लोगों का हाल भारत से भी बुरा, एक महीने में हुई 1 लाख मौतें 

New Delhi: कोरोना के कहर से पूरी दुनिया परेशान है. भारत में हालात बदकर होते जा रहे हैं. देश में लगातार होती आवश्यक दवाओं और ऑक्सीजन की कमी से लोगों की जान तक जा रही है. ऐसे हालातों में भारत को कोरोना का केंद्र माना जा रहा है. लेकिन एक ऐसा भी देश है जहां भारत से भी बुरी स्थिति है. जी हां  ब्राजील में  एक महीने में कोविड-19 से 1 लाख लोगों की मौत हो गई है.  इन मौतों के साथ ही अब ब्राजील में जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 4 लाख पहुंच गई है. आंकड़ों की मानें तो कोरोना से जान गंवाने वाले देशों में ब्रजील अब  दूसरे नंबर पर है. दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगातार ब्राजील में स्थिति को सुधारने के लिए आगाह कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार ब्राजील में अप्रैल में सबसे अधिक कोरोना से मौतें हुई हैं. इस संबंध में ब्राजील की सरकार   ने बताया कि इस महीने के पहले दो दिनों में 4,000 से अधिक लोगों की मौत हुई. वहां की सरकार लगातार लोगों से सरकारी निर्देशों के पालन करने की अपील कर रही है.

एक और लहर आने की आशंका

ब्राजील के स्थानीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माना है कि देश में एक बार फिर से एक लहर और आने का अनदेशा है. ऐसे में विशेँषज्ञ सरकारों और देश के लोगों को लगातार सावधान कर रहे हैं. ऐसे हालातों में ब्राजील में कोरोना के साथ ही खाद्रय सामग्री की व्यवस्था करना भी एक चुनौती बन गया है. कोरोना के मामलों को देखते हुए अब लोगों में भी कोरोना का डर समां गया है. इसलिए देश के जिन इलाकों में सरकार की ओर से पाबंदियां हटा ली गई है वहां भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आ रहे हैं.

इसे भी पढें- Corona Relief: अमेरिका से भारत पहुंची मेडिकल सप्लाई की पहली खेप

6 प्रतिशत से भी कम लोगों को लगा टीका

ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट आवर वर्ल्ड इन डेटा की मानें तो ब्राजील में अभी भी कोरोना वैक्सीन के नाम पर खानापूर्ती की जा रही है. रिपोर्ट का मानें को अभी तक ब्राजील में 6  प्रतिशत से भी कम ब्राजीलियाई नागरिकों को कोविड-19 का टीका लग सका है. इस संबंध में देश के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने कहा है कि  वे सबसे आखिर में टीका लगवाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने महामारी को फैलने से रोकने के लिए पाबंदियों लगाने के लिए देशभर के मेयर और गवर्नर पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि सरकार ने ठीक से पहले काम किया होता तो शायद स्थिति इतनी भी बुरी नहीं होती.

इसे भी पढें-  Corona से लड़ाई में CM योगी आदित्यनाथ ने आयुष डॉक्टरों से मांगा सहयोग, बोले- हर जिले में बने टीम

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *