दिल्ली में कुछ दुकानें 24 घंटे खुलेंगी

नई दिल्ली। कोरोना वारयस के बढ़ते संक्रमण की वजह से हुए 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में जरूरी चीजों की दुकानों और फैक्टरियों को 24 घंटे काम करने की मंजूरी का फैसला किया है। गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप राज्यपाल अनिल बैजल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया और इस बात की घोषणा की।

उन्होंने बताया कि अभी तक दिल्ली में 36 मामले सामने आए हैं, पिछले 24 घंटे में एक मामला बढ़ गया है। दोनों ने कहा कि जो लोग अभी अपने घरों में नहीं रुक रहे उनसे विनती कि जब तक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तब तक घर से ना निकलें। केजरीवाल ने कहा- कल से हमने ई-पास देना शुरू किया है। इसके लिए 1031 पर फोन करें और आपको व्हॉट्सऐप पर पास आ जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी डीएम, डीएसपी को कहा गया है कि हर एसडीएम और एसीपी की जिम्मेदारी होगी कि सब्जी, किराना, राशन, दवाई की दुकानें खोलें और उसमें सामान हो।

केजरीवाल और बैजल ने कहा कि पुलिसकर्मियों से निवेदन किया गया है कि अगर सड़क पर वे देखे कि कोई दूध वाला दूध लेकर जा रहा है या कोई सब्जी वाला सब्जी लेकर जा रहा है या कोई मूलभूत जरूरत का सामान ले जा रहा है और उसके पास पास नहीं है तो उसको इजाजत दी जाए। होम डिलीवरी की फूड चेन को भी इजाजत दी गई है कि वह सप्लाई करें। उनके कर्मचारियों के आई कार्ड को ही प्रूफ माना जाएगा।

यह भी बताया गया कि जो मूलभूत जरूरत के इस्तेमाल की चीजों वाली दुकानें या फैक्टरियां हैं, वह 24 घंटे काम कर सकती हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मोहल्ला क्लीनिक बंद नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा- मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर उनकी पत्नी और बेटी को कोरोना हो गया यह दुख की बात है। यह अफवाह फैल रही है कि मोहल्ला क्लिनिक बंद किए जा रहे हैं। मोहल्ला क्लिनिक हम बंद नहीं कर रहे क्योंकि अगर मोहल्ला क्लिनिक बंद कर दिए तो लोगों को दूर-दूर बड़े अस्पतालों में जाना पड़ेगा तो मोहल्ला क्लिनिक जारी रहेंगे लेकिन वहां पर हम पूरी एहतियात बरतेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares