महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना स्पष्ट बहुमत की ओर

नयी दिल्ली। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन 161 सीटों पर बढ़त बनाकर स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रही है जबकि हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के आसार नजर आ रहे हैं। महाराष्ट्र में अब तक आए 288 सीटों के रुझानों में भाजपा 102 सीटों पर और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना 61 सीटों पर आगे है। इसके बाद सर्वाधिक 52 सीटें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को मिलती नजर आ रही हैं।

कांग्रेस को 40 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 15 सीटों पर बढ़त हासिल है। हरियाणा की 89 सीटों के रुझान में भाजपा को 38 सीटों पर बढ़त मिली है। कांग्रेस को 31 और जननायक जनता पार्टी (जजपा) को 11 सीटों पर बढ़त मिल रही है। निर्दलीय और अन्य नौ सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। महाराष्ट्र की 288 सीटों के लिए 3000 से अधिक तथा हरियाणा में 90 सीटों के लिए 1100 से अधिक उम्मीदवारों का भाग्य दांव पर लगा है। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है, जबकि हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी चुनावी मैदान में हैं।

इसके साथ ही बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र के सतारा लोकसभा तथा 15 राज्यों की 51 विधानसभा उपचुनाव के मतों की गिनती चल रही है। बिहार के समस्तीपुर (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक लोक जनशक्ति पार्टी के प्रत्याशी प्रिंस राज कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अशोक कुमार से करीब 30000 मतों से आगे चल रहे हैं। महाराष्‍ट्र की सतारा लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना के रुझान में राकांपा के श्रीनिवास पाटिल 119216 मतों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के उदयनराजे भोंसले को 108444 मत मिले हैं। यहां से राकांपा के श्रीनिवास पाटिल, वंचित बहुजन अगाड़ी के चंद्रकांत, हिंदुस्‍तान जनता पार्टी के वेंकटेश्‍वर महा स्‍वामीजी के अलावा तीन निर्दलीय अलंकृत अभिजीत बिचुकले, शिवाजी नारायण भोंसले, एडवोकेट शिवाजीराव जाधव चुनाव मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares