nayaindia CBI Operation Garuda ड्रग्स तस्करी सीबीआई का 'ऑपरेशन गरुड़'
kishori-yojna
देश | दिल्ली| नया इंडिया| CBI Operation Garuda ड्रग्स तस्करी सीबीआई का 'ऑपरेशन गरुड़'

ड्रग्स तस्करी सीबीआई का ‘ऑपरेशन गरुड़’

Central Bureau of Investigation.

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने इंटरपोल के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय क्षेत्राधिकार में ड्रग्स तस्करी को समाप्त करने के लिए ‘ऑपरेशन गरुड़’ (Operation Garuda) शुरू किया है। सीबीआई (CBI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के साथ अवैध दवाओं और नशीले पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए इंटरपोल और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के साथ निकट समन्वय में वैश्विक अभियान (Global Campaign) शुरू किया गया है। उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के साथ मादक पदार्थों की तस्करी के नेटवर्क को अंतरराष्ट्रीय अधिकार क्षेत्र (International Jurisdiction) में कानून प्रवर्तन सहयोग की आवश्यकता होती है।

अधिकारी ने कहा, ऑपरेशन गरुड़ में, सीबीआई ने हैंडलर्स, ऑपरेटिव्स, प्रोडक्शन जोन और सपोर्ट एलिमेंट्स के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक वैश्विक अभियान का नेतृत्व किया है। सीबीआई और एनसीबी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस एजेंसियों के साथ सूचना के आदान-प्रदान और संचालन संबंधी जानकारी जुटाने के लिए समन्वय कर रहे हैं। ऑपरेशन गरुड़ (Operation Garuda) के दौरान, भारत (India) में कई राज्यों में तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी की गई। सीबीआई और एनसीबी के अलावा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और मणिपुर समेत आठ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस ने भी इस ऑपरेशन में भाग लिया।

एनसीबी और पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र समेत कई राज्य पुलिस बलों द्वारा इस विशेष अभियान (Special Campaign) के दौरान, लगभग 6600 संदिग्धों की जांच की गई, 127 नए मामले दर्ज किए गए और छह भगोड़े घोषित अपराधियों समेत लगभग 175 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 5.125 किलोग्राम हेरोइन, 33.936 किलोग्राम गांजा, 3.29 किलोग्राम चरस, 1365 ग्राम मेफ्रेडोन, 3380 स्मैक, लगभग 87 गोलियां, 122 इंजेक्शन और 87 सीरिंज ब्यूप्रेनोर्फिन, 946 टैबलेट अल्पाजोलम, 105.997 किलोग्राम ट्रामाडोल, 10 ग्राम हैश ऑयल, 0.9 ग्राम एक्स्टसी गोलियां, 1.150 किलोग्राम अफीम, 1.437 किलोग्राम नशीला पाउडर और 11,039 गोलियां/कैप्सूल बरामद किए गए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × two =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एलआईसी के मुद्दे पर लोकसभा में भारी हंगामा
एलआईसी के मुद्दे पर लोकसभा में भारी हंगामा