nayaindia दिल्ली में 29 फीसदी संक्रमित - Naya India
देश | दिल्ली | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दिल्ली में 29 फीसदी संक्रमित

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए किए गए दूसरे सेरोलॉजिकल सर्वेक्षण की रिपोर्ट आ गई है। इसके मुताबिक दिल्ली में 29 फीसदी लोगों के शरीर में एंटीबॉडी पाई गई है। इसका मतलब है कि 29 फीसदी लोगों को कोरोना का संक्रमण हो चुका है। पहले सिरो सर्वे में 23 फीसदी लोगों के शरीर में एंटीबॉडी पाई गई थी। इसका मतलब है कि एक महीने के अंतराल में छह फीसदी लोगों को और संक्रमण हुआ। दिल्ली की आबादी दो करोड़ के करीब है और सिरो सर्वे के लिए 15 हजार लोगों का सैंपल लिया गया था।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को बताया कि दूसरे सीरो सर्वे में 28.3 फीसदी पुरुषों में और 32.2 फीसदी महिलाओं में एंटीबॉडी मिली है। उन्होंने पूरी दिल्ली का इलाकेवार ब्योरा दिया, जिसके मुताबिक दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में सबसे ज्यादा 33 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। उत्तर-पूर्व दिल्ली में 29 फीसदी, दक्षिण में 27 फीसदी और नई दिल्ली में 24 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिली हैं। दिल्ली में तीसरा सीरो सर्वे एक सितंबर से किया जाएगा।

दिल्ली में पहला सर्वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच किया गया था। इसमें 21 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया गया था। इनमें से 23.48 फीसदी लोगों में कोरोना वायरस की एंटीबॉडी मिली थी। जिन मरीजों के शरीर में एंटीबॉडी मिली, वे या तो कोरोना संक्रमित हैं या हो कर ठीक हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें संक्रमित होने का पता भी नहीं चलता क्योंकि उनमें कोई लक्षण नहीं दिखते हैं लेकिन वे लोग भी कोरोना वायरस के कैरियर हो सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

8 + 12 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चिरंजीवी की ‘गॉडफादर’ का ट्रेलर रोमांचित
चिरंजीवी की ‘गॉडफादर’ का ट्रेलर रोमांचित