दिल्ली में पाबंदियों से मिली छूट, मेट्रो और बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

दिल्ली में पाबंदियों से मिली छूट, मेट्रो और बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के केसेज कम होने और संक्रमण की दर आधा फीसदी से कम होने के बाद दिल्ली के लोगों को पाबंदियों से राहत मिली है। लगातार तीसरे हफ्ते राज्य सरकार ने छूट देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को पाबंदियों में ढील देने की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में सोमवार से सभी बाजार और मॉल्स पूरी तरह से खुल सकेंगे। पिछले हफ्ते इन्हें ऑड-ईवन आधार पर खोलने की इजाजत दी गई थी।

सोमवार से दिल्ली के रेस्तरां भी 50 फीसदी की क्षमता के साथ खुल जाएंगे। हालांकि, इनके लिए सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक का समय तय किया गया है। केजरीवाल ने कहा- हम अगले एक हफ्ते तक हालात पर नजर बनाए रखेंगे। अगर मामले फिर से बढ़े, तो सख्त पाबंदियां लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर हालात काबू में रहे, तो रियायतें जारी रहेंगी। केजरीवाल सरकार ने सैलून भी खोलने की इजाजत दे दी है।

रविवार को हुई घोषणा के मुताबिक सोमवार से सरकारी दफ्तर में सौ फीसदी अधिकारी और बाकी कर्मचारी 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे। निजी दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह नौ से शाम पांच बजे तक कामकाज होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जा रही है, लेकिन एक दिन में एक जोन में एक ही साप्ताहिक बाजार को अनुमति दी जाएगी। शादियों में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी लेकिन शादी घर पर या अदालत में ही हो सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, लेकिन श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति नहीं होगी। मेट्रो और बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी। साथ ही ऑटो, ई-रिक्शा और टैक्सी में दो से ज्यादा सवारी बैठाने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज व शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजनों पर पाबंदी रहेगी। स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, स्पा, जिम, पब्लिक पार्क और गार्डन पूरी तरह बंद रहेंगे।

दिल्ली में लगेंगे स्पुतनिक के टीके

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार से रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी लगाने की शुरुआत हो जाएगी। अभी तक दिल्ली में कोवीशील्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। लेकिन 15 जून से तीसरा टीका भी लगने लगेगा। दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक-वी का टीका उपलब्ध होगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए कोरोना वैक्सीन के अधिकतम दाम तय कर दिए हैं।

दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक-वी वैक्सीन की कीमत 1,145 रुपए प्रति डोज होगी, जिसमें वैक्सीन की कीमत 948 रुपए है। उसके ऊपर 47 रुपए जीएसटी और डेढ़ सौ रुपया सर्विस चार्ज है। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि सोमवार शाम तक वैक्सीन की खेप पहुंच सकती है। गौरतलब है कि सरकार की ओर से तय गई गई कीमतों के मुताबिक सबसे महंगी वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन है, जिसके लिए लोगों को 1,410 रुपए देने होंगे, जबकि कोवीशील्ड का टीका सबसे सस्ता 780 रुपए का होगा। इसमें जीएसटी और सर्विस चार्ज शामिल है।

गौरतलब है कि भारत में डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज ने स्पुतनिक-वी वैक्सीन के लिए रूसी कंपनी के साथ करार किया है। रेड्डीज लैब पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्पुतनिक-वी वैक्सीन का निर्माण कर रही है। कंपनी के हैदराबाद और विशाखापटनम स्थित प्लांट में इसे तैयार किया जा रहा है। लेकिन फिलहाल कंपनी वैक्सीन की डोज आयात कर रही है। माना जा रहा है कि अगस्त से भारत में बनी वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

Latest News

बच्चे पैदा करो और पैसे कमाओ! भारत के पड़ोसी देश में बच्चे के जन्म पर नकद पैसा देने का फैसला
विदेश | Dinesh Saini - July 29,2021
नई दिल्ली | लगातार बढ़ती आबादी से परेशान भारत जहां लोगों से अब एक ही बच्चा पैदा (Child Birth) करने की बात…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *