• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

Delhi : सीएम अरविंद केजरीवाल पहुंचे LNJP अस्पताल, कोरोना से निपटने की तैयारियों का लिया जायजा

Must Read

New Delhi | दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने Kovid-19 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज LNJP का दौरा किया। इस दौरान LNJP अस्पताल प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। केजरीवाल ने अस्पताल प्रबंधन से कोविड-19 तैयारियों का विस्तृत जानकारी ली और अस्पताल में Kovid मरीजों को बेहतर इलाज देने के साथ Corona संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि, दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। Hospital में आने वाले मरीजों के इलाज का उचित प्रबंध किया गया है, जिससे किसी को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

इसे भी पढ़ें :-Bihar : BJP छोडकर चिराग पासवान की पार्टी LJP में गए नेताओं की होगी ‘घरवापसी’!

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि, नवंबर में सभी ने मिलकर दिल्ली में Corona को काबू किया था। दिल्ली सरकार, सभी Hospital और डॉक्टर मिलकर उसी स्तर की दोबारा तैयारी कर रहे हैं। एक तरफ, हमें वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है और दूसरी तरफ कोरोना को फैलने से रोकने के साथ अस्पताल प्रबंधन को भी दुरुस्त करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि, देशभर में Corona के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। Delhi के अंदर भी उसी तेजी के साथ कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। एक तरफ, हम लोगों को वैक्सीनेशन तेज करने की जरूरत है और दूसरी तरफ कोरोना को फैलने से रोकने की जरूरत है। Delhi के अंदर यह चौथी लहर आई है। इससे पहले, नवंबर 2020 में तीसरी लहर आई थी।

इसे भी पढ़ें :-जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कह दिया अशोक गहलोत को कांग्रेस का जेलर

तीसरी लहर इसके बाद Delhi में Corona के मामले काफी ज्यादा कम हो गए थे और एक समय सिस्टम के अंदर थोड़ा ढीलापन तो आ ही गया था। आज हमने एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) का मुआयना किया है। अस्पताल को जिन चीजों की जरूरत है, उसे LNJP के एमएस और डॉक्टरों ने बताया। उन सारी चीजों को हम पूरा करेंगे और दिल्ली के लोगों को किसी भी तरह की तकलीफ नहीं होने देंगे।

CM ने वैक्सीनेशन को लेकर कहा कि, मैं अपनी Delhi की व्यवस्था बता सकता हूं, पूरे देश के बारे में नहीं बता सकता है। वैक्सीनेशन के संबंध में मैंने प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है। अगर हमें समुचित संख्या में वैक्सीनेशन की डोज उपलब्ध करा दी जाए, उम्र की बाध्यता को हटा दिया जाए और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन सेंटर खोलने की इजाजत दे दी जाए, तो हम 2 से 3 महीने के अंदर पूरी Delhi को वैक्सीन लगा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें :-कोरोना का कहर : सात और मुक्केबाज कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए, कुल 17 मुक्केबाज संक्रमित

अगर सभी को वैक्सीन लगा दी जाएगी, तो कोरोना की जो गंभीरता है, वह खत्म हो जाएगी। फिर हम कोरोना की बीमारी से बच सकेंगे। केजरीवाल (Kejriwal) ने कहा कि, आज की तारीख में हमारे पास 7 से 10 दिन की Vaccine की डोज उपलब्ध है। केंद्र सरकार ने Vaccine लगाने की बहुत कठिन शर्ते बनाई हुई हैं। हम 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों को Vaccine लगा नहीं सकते हैं। मुझे लगता है कि इन सभी शर्तों को इस समय हमें हटाने की जरूरत है। हमें बहुत बड़े स्तर के ऊपर वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) चलाने की जरूरत है।

CM ने एक बार फिर Lockdown की संभावना को नकारते हुए कहा कि, दिल्ली में अभी Lockdown नहीं लगाया जाएगा, लेकिन कुछ प्रतिबंधों की जरूरत है, वह प्रतिबंध लगाए जाएंगे। हम एक-दो दिन में उन प्रतिबंधों की घोषणा कर देंगे। CM ने Kovid-19 की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि, Delhi में कोविड सेंटर भी बनाए जा रहे हैं और कुछ शुरू भी हो गए हैं। LNJP के सामने भी पहले एक कोविड सेंटर बनाया गया था, वह बहुत जल्द चालू होने वाला है।

इसे भी पढ़ें :-Corona Update : तेलंगाना में कोरोना का कहर, 24 घंटों में कोरोना के 2,909 नये केस

LNJP में भीड़ को कम करने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि, अब हम अस्पताल में ओपीडी को कम कर रहे हैं। LNJP में कुल 2000 बेड हैं। पिछली लहर में हमने सभी 2000 बेड के साथ पूरे एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital)को Kovid के लिए डेडिकेट कर दिया था। इस बार हम अभी फिलहाल 1500 बेड को Kovid घोषित किए हैं और 500 बेड अभी भी गैर कोविड-19 मरीजों के लिए हैं।

इसे भी पढ़ें :-Asian Olympic Qualifiers : भारत की महिला पहलवानों अंशु मलिक और सोनम मलिक ने Tokyo Olympic का कोटा हासिल किया

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This