देश | दिल्ली

दिल्ली को मिली राहत, छतरपुर में आज से 500 बेड वाला राधा स्वामी कोविड केयर सेंटर शुरू.. सीएम केजरीवाल ने मंत्रियों संग किया जायजा

कोरोना ने दिल्ली में अपना आतंक मचा रखा है। दिल वालों की दिल्ली कोरोना से बुरी तरह करहा रही है। लेकिन अब लगता है दिल्ली को राहत मिलने वाली है। दिल्ली में शहर का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर आज से शुरु होने वाला है। दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी परिसर में बना शहर का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर आज से शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट मंत्रियों के साथ सेंटर का दौरा किया और वहां की सुविधाओं का जायजा लिया। दिल्ली में एक दिन में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,933 नए मामले सामने आए तथा 350 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में हालात बहुत खराब है। अस्पतालों में ऑक्सीजन नहीं है। दिल्ली में कोरोना मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑ्क्सीजन नहीं मिल रही है।

इसे भी पढ़ें Bihar: रोजा रखे मुस्लिम युवा कोरोना मरीजों के लिए बने ‘मसीहा’, पहुंचा रहे मुफ्त में Oxygen Cylinder

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया ट्वीट

राधा स्वामी कोविड केयर सेंटर की विजिट करने के बाद सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी और ट्वीट में उन्होंने कहा कि आज सुबह राधा स्वामी परिसर का दौरा किया। फिलहाल 500 ऑक्सीजन बेड के साथ यह सेंटर शुरू किया गया है। अगले कुछ दिनों में बेड की संख्या बढ़ाकर ढाई हजार तक कर दी जाएगी। हम यहां पर 200 ICU बेड भी शुरू करेंगे। इस मदद के लिए हम बाबाजी के अहसानमंद हैं। इसके साथ ही ITBP के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ मुहैया करवाने के लिए केंद्र सरकार का भी आभार व्यक्त करते हैं।

केवल रेफरल मरीज ही भर्ती हो सकेंगे

जानकारी के मुताबिक इस कोविड केयर सेंटर में केवल रैफर किए मरीज ही भर्ती हो सकेंगे। शुरू में यहां पर 100 मरीज लिए जाएंगे। फिर यह संख्या बढ़ाकर 500 तक कर दी जाएगी। इस कोविड केयर सेंटर की कुल क्षमता 2500 बेड की है। दिल्ली सरकार ने इस कोविड केयर सेंटर के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं जो यहां 24 घंटे काम करेंगे। मरीज को लाने से पहले लोग यहां पर कॉल करके एडमिट करने की औपचारिकता और खाली बेड की स्थिति जान सकेंगे।

सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

011-26655547

011-26655548

011-26655549

011-26655949

011-26655969

सीएम ने उद्योगपतियों से की मदद की गुहार

इसी बीच दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने अब उद्योगपतियों से मदद की गुहार लगाई है। सीएम ने देश के बड़े उद्योगपतियों को चिट्ठी लिख कर कहा है कि अगर आपके पास ऑक्सीजन और टैंकर हो तो दिल्ली सरकार की मदद करें। सीएम केजरीवाल ने ये चिट्ठी टाटा, बिरला, बजाज, अंबानी समेत कई बड़े अरबपतियों को लिखी है। इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चिठ्ठी लिखकर बात की थी और ऑक्सीजन के लिए मदद की मांग की थी।

दिल्ली में कोरोना से हाहाकार

दिल्ली में कोरोना  से हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना के कुल 10 लाख 27 हजार 715 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 9 लाख 18 हजार 875 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 94 हजार 592 हो गई है। दिल्ली में कोरोना से अब तक कुल 14 हजार 248 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में अब तक कुल 1 करोड़ 67 लाख 81 हज़ार 859 लोगों के टेस्ट किए जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें उत्तर प्रदेश: Hospital में ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई जुड़वा बच्चों की मौत

Latest News

आसाराम बाबा….अब तो जेल में जाना ही पड़ेगा
जोधपुर |  आसाराम बाबा कुछ महीनों पहले कोरोना संक्रमित हो गया था। जिसके बाद उसके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश

स्वास्थ्य मंत्रालय सचिव राजेश के भूषण ने कहा-डरें नहीं , डेल्टा वैरिएंट के लिए भी प्रभावी है Covaxine और Covishild

covaxine and covishild are impressive in delta varient

नई दिल्ली | भारत में अब कोरोना के नये मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. यही कारण है कि देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इधर डेल्टा वैरिएंट के सामने आने से भी देश के लोगों में असंजस की स्थिति बनी हुई है. बता दें कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट 80 देशों में पाया गया है, जिसमें भारत भी शामिल है. इस संबंध में बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में अब तक डेल्टा वायरस के 22 केस मिल चुके हैं. उन्होंने कहा कि भारत में लगाए जा रहे दोनों भारतीय टीके Covishield और Covaxin डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं. हालांकि उन्होंने कहा अभी ये जानकारी नहीं है कि ये टीके किस हद तक प्रभावी हैं.

covaxine and covishild are impressive in delta varient

डेल्टा प्लस वैरिएंट के 22 में से 16 मामले महाराष्ट्र से

राजेश भूषण ने कहा कि देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचने की जरूरत है . उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन ही इससे बचने का उपाय हो सकता है. उन्होंने कहा कि अब तक मिली जानकारी के अनुसार देश के 22 में से 16 मामले महाराष्ट्र के रत्नागिरी और जलगांव में पाये गये हैं. इसके साथ ही कुछ मामले केरल और मध्यप्रदेश में पाये गये हैं. उन्होंने कहा कि 15 जून से 21 जून के बीच देश के 552 जिलों में पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत से कम हो गयी है.

इसे भी पढें-  क्या होगा जब बिगबॉस 15 में रिया चक्रवती और अंकिता लोखंडे का होगा सामना..जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

ऐतिहासिक टीकाकरण के लिए दी देशवासियों को बधाई

21 जून से शुरू किये गये ऐतिहासिक टीकाकरण अभियान में देश के लोगों के जुड़ने के लिए उन्होंने बधाई दी., उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी बात है कि हमने एक दिन में रिकॉर्ड 88.09 लाख लोगों को वैक्सीन लगवाया. इत दौरान मध्यप्रदेश में 17 लाख (सबसे अधिक) लोगों का टीकाकरण लगाया गया. दूसरे नंबर पर कर्नाटक में 11 लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया गया. हालांकि उन्होंने कहा कि देश में अभी भी महिलाओं को टीका लगवाने के लिए आगे आने की जरूरत है.

इसे भी पढें- BJP से जुड़ने का सर मुंडवा कर किया प्रायश्चित फिर गंगाजल से शुद्धि के बाद TMC में शामिल हुए 200 कार्यकर्ता

Latest News

aaआसाराम बाबा….अब तो जेल में जाना ही पड़ेगा
जोधपुर |  आसाराम बाबा कुछ महीनों पहले कोरोना संक्रमित हो गया था। जिसके बाद उसके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *