• डाउनलोड ऐप
Monday, April 19, 2021
No menu items!
spot_img

गुजरात का गुब्बारा दिल्ली में पंक्चर!

Must Read

नई दिल्ली। गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा के शानदार प्रदर्शन का जश्न अभी चल ही रहा था कि दिल्ली नगर निगम के उपचुनाव के नतीजों ने गुब्बारे में पिन मार दिया। दिल्ली नगर निगम की पांच सीटों के लिए उपचुनाव में भाजपा एक भी सीट नहीं जीत पाई। उलटे उसकी एक सीट आम आदमी पार्टी ने छीन ली है। पांच से चार सीटें सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने जीती है, जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है। ध्यान रहे दिल्ली की तीनों नगर निगम पर भाजपा का कब्जा है।

गौरतलब है कि अगले साल दिल्ली की तीनों नगर निगमों का चुनाव होना है। इसलिए उपचुनाव के नतीजों को बहुत अहम माना जा रहा है। नतीजों के बाद मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोग भारतीय जनता पार्टी के राज से उबे हुए हैं और वे दिल्ली के तीन नगर निगमों में पार्टी को सत्ता में लाना चाहते हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने नतीजों के बाद कहा- हम जनादेश का सम्मान करते हैं। शालीमार बाग नॉर्थ हारना आत्मावलोकन का विषय है। यह सीट पहले भाजपा के पास थी।

उपचुनाव में कांग्रेस का एक सीट जीतना आप के लिए एक बड़ा मैसेज है क्योंकि कांग्रेस ने अल्पसंख्यक बहुल चौहान बांगर की सीट जीती है। इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी जुबैर अहमद ने आप के उम्मीदवार मोहम्मद इशराक खान को 10,642 वोटों से हराया। पांचों सीटों में से यह सबसे बड़ी जीत है। ध्यान रहे इससे पहले नगर निगम और विधानसभा दोनों चुनावों में अल्पसंख्यकों ने आप की ओर रूझान दिखाया था, जिसकी वजह से कांग्रेस विधानसभा चुनाव में खाता नहीं खोल पाई थी।

बहरहालर, 28 फरवरी को हुए पांच सीटों के उपचुनाव में आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार कल्याणपुरी, रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी और शालीमार बाग नॉर्थ से जीता है, जबकि चौहान बांगर सीट कांग्रेस को मिली है। पांचों सीटों पर आप को सबसे अधिक 46.10 वोट मिला, भाजपा को 27.29 फीसदी और कांग्रेस को 21.84 फीसदी वोट मिले हैं।

उपचुनाव में पार्टी की जीत के बाद केजरीवाल ने ट्विट किया- दिल्ली के लोगों ने एक बार फिर से काम के नाम पर वोट दिया। सबको बधाई! एमसीडी में 15 साल के भाजपा के कुशासन से जनता परेशान हो चुकी है। लोग अब एमसीडी में भी आम आदमी पार्टी का शासन लाने के लिए बेताब हैं। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्विट करके जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि लोग भाजपा से परेशान हो चुके हैं और अगले साल दिल्ली एमसीडी के चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सच्चाई की राजनीति और काम को मौका देंगे। दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल कांग्रेस उम्मीदवार की रिकार्ड मतों से जीत पर दिल्ली की जनता का आभार जताया।

 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का क्या होगा?

अगले महीने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हो जाएगा या चुनाव अभी टला रहेगा? यह लाख टके का सवाल है,...

More Articles Like This