nayaindia Delhi NCR air pollution dangerous दिल्ली एनसीआर में हवा और भी ज्यादा प्रदूषित, लोगों का जीना दूभर
kishori-yojna
देश | दिल्ली| नया इंडिया| Delhi NCR air pollution dangerous दिल्ली एनसीआर में हवा और भी ज्यादा प्रदूषित, लोगों का जीना दूभर

दिल्ली एनसीआर में हवा और भी ज्यादा प्रदूषित, लोगों का जीना दूभर

नोएडा। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR ) की हवा और भी ज्यादा प्रदूषित और खतरनाक (dangerous) होती जा रही है। शनिवार को एक्यूआई 400 के पास पहुंच गया है जो कि प्रदूषण का खतरनाक स्तर माना जाता है। इस दौरान अब लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत जैसी अन्य समस्याएं भी हो रही हैं। पोलूशन (pollution) का स्तर लगातार बढ़ रहा है और राजधानी दिल्ली से सटे हुए इलाके यानी नोएडा में लोगो का जीना दूभर हो चला है। लगातार बढ़ते हुए दमघोंटू हवा के चलते अस्थमा और आंखों में चुभन जैसी शिकायतें लेकर लोग अस्पतालों में आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ लोगों का इस धुंध भरी जहरीली हवा में घर से बाहर निकल पाने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

नोएडा में एक्यूआई 404 के स्तर पर दर्ज किया गया है जो कि खतरनाक श्रेणी में बना हुआ है। बढ़ते क्यूआई को देखते हुए ग्रेप के 4 चरण के नियम भी लागू कर दिए गए हैं। साथ ही साथ जुर्माने की राशि बढ़ाई गई है। इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है और किसी तरीके का प्राइवेट और कमर्शियल कंस्ट्रक्शन नहीं किया जाएगा। खुले में रखी सामग्री को अगर ढक कर नहीं रखा गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 16 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सबालेंका ने रिबाकिना को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन
सबालेंका ने रिबाकिना को हराकर जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन