• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

Delhi News : चिड़ियाघर खुलने से उत्साहित पर्यटक, कोरोना के बीच लोगों ने उड़ाई नियमों की धज्जियां

Must Read

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते साल भर से बंद पड़ा दिल्ली चिड़ियाघर आज से लोगों के लिए खुल गया। इस दौरान देशभर के विभिन्न जगहों से पहुंचे लोग काफी उत्साहित नजर आए। जिनमें बच्चे भी शामिल थे, लेकिन Zoo देखने पहुंचे लोगों को Online ticket करने में समस्याओं का सामना करना पड़ा तो वहीं Zoo के एंट्री पॉइंट पर सोशल डिस्टेंसिंग भी नदारद रही।

इसे भी पढ़ें – सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, जानें कितना सस्ता हुआ और क्या है अब नई कीमत

छोटे छोटे बच्चे Zoo देखने के लिए बड़े ही उत्साहित नजर आए, छोटे बच्चे हाथी और टाइगर देखने के लिए बेहद उत्साहित है। दिल्ली के एक स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली नायरा सिक्का ने बताया मैं ऑस्ट्रिच देखने आई हूँ। हालांकि उन्हें बताया गया कि ऑस्ट्रिच अभी नहीं है। तब उन्होंने कहा कि मैं हाथी देखूंगी।

कोरोना के चलते Zoo में बेहद सीमित संख्या में पर्यटकों को एंट्री दी जा रही है, वहीं लोगों को Online ticket ही मिलेगा। जिसके लिए लोग सुबह से ही जद्दोजहद करते नजर आए। ओटीपी न आने की समस्या , पेमेंट न हो पाना, सर्वर डाउन की समस्या पर्यटकों को झेलनी पड़ी।

हालांकि पयर्टकों की मदद के लिए Zoo में आये अन्य Tourist मदद करते नजर आए। उत्तरप्रदेश से Zoo देखने पहुंचे एक पयर्टक ने बताया कि, Server down की समस्या आ रही है, करीब घँटे भर से कोशिश कर रहा हूं। हम चाहते है कि कोई हमारी मदद करदें।

इसे भी पढ़ें – Good news: आधार को पैन PAN से लिंक करने की अंतिम तारीख फिर बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं लिंंक

Tourist जतिन ने बताया कि, सर्वर की समस्या आ रही है, पिछले आधे घँटे से कोशिश कर रहें है लेकिन payment नहीं हो सका है। कुछ पर्यटकों की माने की तो वेबसाइट पर जैसे ही पेमेंट करने जाते है तो फिर से शुरूआत का ही पेज खुल रहा है।

Delhi Zoo निदेशक रमेश कुमार पांडेय ने बताया, साल भर बाद Zoo खुलने से पर्यटकों में उत्साह है और Zoo के स्टाफ में भी उत्साह है। Corona epidemic को देखते हुए हमारे लिए चुनौती है, जिसके लिए हमसे खास तैयारी की। Online payment के चलते भी चुनौती है कुछ समस्याएं आ रहीं है। हम उसको भी दूर करने की कोशिश की जा रही है।

इसे भी पढ़ें – Recruitment 2021:  पंजाब में यहां  निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की तिथि और भर्ती प्रकिया

आज पहला दिन था, payment करने वाले कार्ड रीडर्स को बढ़ाया जाए इस पर विचार किया जाएगा। वेबसाइट पर सभी तरह के payment करने के ऑप्शन्स है। नेटवर्क के समस्या को भी दूर किया जाएगा। वहीं हम इस पर भी विचार करेंगे कि चिड़ियाघर के एंट्री पॉइंट पर Social Distancing को कैसे ध्यान में रखें।

हालांकि Corona epidemic के चलते बंद हुआ Zoo में खुलने के बाद किसी तरह के कोई पर्यटकों के लिए निशान नहीं बनाए गए हैं जिससे कि सामाजिक दूरी बरकरार रहे। Zoo के अंदर जाने के लिए लंबी कतारें तो लगी लेकिन 2 गज दूरी कहीं नजर नहीं आई। लोग एक दूसरे से सट कर खड़े हुए। हालांकि पर्यटकों को अंदर भेजने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइज जरूर किया गया। वहीं पर्यटक और चिड़ियाघर का स्टाफ मुंह पर मास्क भी लगाए हुए नजर आए।

इसे भी पढ़ें – शीतलाअष्टमी 2021: जानें शीतलाअष्टमी में बासी खाने का भोग क्यों होता है तैयार ….

Zoo में पेमेंट करने वाले कार्ड रीडर्स भी कम लगाए गए हैं जिसकी वजह से लोग एक ही जगह एक साथ इखट्टा हो रहें है। हालांकि Zoo अधिकारियों की माने तो कार्ड रीडर बढ़ाये जाएंगे। पर्यटकों की माने तो Zoo में व्यवस्था ठीक है लेकिन एंट्री लाइन में डिस्टेंसिंग नहीं है। कुछ पर्यटकों ने अपनी प्रितिक्रियां देते हुए कहा कि, Corona Guidelines का पालन तो हो रहा है लेकिन सही से नहीं हो रहा है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

Good News: अगर आप भी यूज करते हैं जियो तो आपको भी होने वाला है ये बड़ा फायदा, मिलेगी ये सुविधा

New Delhi : कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण लोगों की जेब भी बहुत असर पड़ा है. कई लोगों...

More Articles Like This