दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में स्मॉग के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' हुई

Share
राष्ट्रीय राजधानी में स्मॉग के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' हुई
नई दिल्ली: पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह 12 नवंबर की हवा की गुणवत्ता 360 पर समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के साथ बहुत खराब हो गई। प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण प्रदूषकों का संचयन हो रहा है दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में दृश्यता कम होने के साथ दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब बनी हुई है। ग्रीन थिंक टैंक सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) ने कहा अपेक्षाकृत तेज़ स्थानीय परिस्थितियों के बावजूद इस साल के धुंध की लंबी अवधि शहर में प्रदूषण नियंत्रण उपायों की कमी के कारण हो सकती है। ( delhi smoke ) https://twitter.com/ANI/status/1458986633886191620?s=20 also read: कोरोना ने फिर डराया! देश में 24 घंटे में 501 संक्रमितों की मौत, 12 हजार पार हो गए नए केस

स्मॉग प्रकरण एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल

सीएसई ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मौजूदा भीषण स्मॉग की घटना एक और दिन तक चलने की उम्मीद है। जारी स्मॉग प्रकरण एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है। गुरुवार 11 नवंबर को दिल्ली ने 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 411 पर दर्ज किया। राष्ट्रीय राजधानी के 39 वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों में से अधिकांश ने वायु प्रदूषण के स्तर को गंभीर श्रेणी में दर्ज किया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है।

 कचरे और बायोमास को खुले में जलाने से रोकने के लिए अभियान ( delhi smoke )

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी SAFAR के अनुसार गुरुवार 11 नवंबर को दिल्ली के PM2.5 प्रदूषण में 3,914 खेत में आग लगने की वजह 26 प्रतिशत थी।दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार 11 नवंबर को अपने केंद्रीय समकक्ष भूपेंद्र यादव को एक और पत्र लिखकर पराली जलाने के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सभी एनसीआर राज्यों के साथ एक आपात बैठक बुलाने का आह्वान किया। उन्होंने स्थानीय स्रोतों से होने वाले प्रदूषण को और कम करने के लिए शहर में कचरे और बायोमास को खुले में जलाने से रोकने के लिए एक महीने तक चलने वाले अभियान की शुरुआत की। ( delhi smoke )
Published

और पढ़ें