nayaindia Kharge Called a Meeting of 16 Parties खड़गे ने बुलाई 16 दलों की बैठक
दिल्ली

खड़गे ने बुलाई 16 दलों की बैठक

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संसद सत्र के पहले दिन राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने बैठक बुलाई जिसमें 16 दलों के नेता शामिल हुए। बैठक में फैसला हुआ कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) और सीबीआई (CBI) की कार्रवाई के मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेरेगा। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया। इस सत्र से पहले राज्यसभा में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के लंदन में दिए बयान को लेकर सत्तापक्ष की ओर से जमकर हंगामा हुआ। सदन के नेता पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें माफी मांगनी चाहिए। इसके बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर पलटवार किया। बैठक में आप, जदयू, डीएमके समेत करीब 16 दलों के नेता शामिल हुए।

ये भी पढ़ें- http://कमलनाथ के ‘गढ़’ छिंदवाड़ा पर भाजपा की नजर, अमित शाह करेंगे दौरा

विपक्ष की बैठक में सत्र के दौरान केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति तय की गई। बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने संकेत दिए कि वे विपक्षी नेताओं पर ईडी और सीबीआई (CBI) की कार्रवाई के मुद्दे पर सरकार को घेरेंगे। इस बैठक में कांग्रेस की ओर से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhary) समेत तमाम नेता शामिल हुए। साथ अन्य दलों से डीएमके, जदयू, आप, सीपीएम, आरएलडी, एनसीपी, एनसी, सीपीआई, आईयूएमएल, उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना, एमडीएमके, आरएसपी, आरजेडी और जेएमएम शामिल हुईं। इस बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सोमवार को मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, राहुल गांधी ने लोकतंत्र के तहत जो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में जो कहा था, इसे इन्होंने राज्यसभा में उठाया है।

ये नियम के खिलाफ है। राज्यसभा के सभापति जो हमेशा नियमों की बात करते हैं। उन्होंने इसकी अनुमति कैसे दी। एक व्यक्ति को दूसरे सदन में हैं वो इस मुद्दे पर सवाल कर रहे हैं। उन्होंने बैठक के बाद कहा, हम एक-एक मुद्दा उठाएंगे, चाहे वह बेरोजगारी हो, महंगाई हो या ईडी और सीबीआई द्वारा विपक्षी नेताओं पर छापेमारी हो। दरअसल, हाल ही में सीबीआई और ईडी ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को गिरफ्तार किया है। इतना ही नहीं लैंड फॉर जॉब घोटाले में सीबीआई ने हाल ही में लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों के यहां छापेमारी की थी। इस पर भी विपक्षी दल एकजुट हैं। सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों के राज्यसभा में हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें