पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक - Naya India
देश | दिल्ली | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक

नई दिल्ली। राज्यवार पटाखों की बिक्र पर लगाई जा रही रोक के बीच राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण, एनजीटी ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर व्यापक पाबंदी का ऐलान किया है। एनजीटी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाते हुए कहा है कि यह आदेश देश के उन सभी कस्बों और शहरों में भी लागू होगा, जहां पिछले साल नवंबर में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब या इससे ऊपर की श्रेणी तक चला गया था। यह पाबंदी सोमवार को आधी रात से लागू हो गई और 30 नवंबर तक लागू रहेगी।

एनजीटी ने अपने फैसले में कहा है कि पटाखे खुशियां मनाने के लिए चलाए जाते हैं, मौतों और बीमारियों के लिए नहीं। इस आदेश के मुताबिक सभी तरह के पटाखे बेचने और चलाने पर सोमवार रात 12 बजे से 30 नवंबर की रात 12 बजे तक रोक लागू रहेगी। पटाखों पर पाबंदी देश के उन सभी कस्बों और शहरों में लागू होगा, जहां पिछले साल नवंबर में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब या इससे ऊपर की श्रेणी तक चला गया था।

अगर किसी शहर में नवंबर 2019 में हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स, एक्यूआई 51-100 के बीच था, तो प्रदूषण रहित पटाखे बेचे और चलाए जा सकते हैं। लेकिन, दिवाली और छठ पर सिर्फ दो घंटे की छूट मिलेगी। यह दो घंटे राज्य सरकारों की तरफ से तय समय के मुताबिक होंगे। अगर राज्यों की तरफ से कोई समय तय नहीं किया गया तो दिवाली पर रात आठ से 10 बजे तक और छठ पर सुबह छह से आठ बजे तक छूट रहेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *