nayaindia Gods on currency notes arvind kejriwal नोट पर किसकी तस्वीर लगे?
kishori-yojna
देश | दिल्ली | राजरंग| नया इंडिया| Gods on currency notes arvind kejriwal नोट पर किसकी तस्वीर लगे?

नोट पर किसकी तस्वीर लगे?

trade deficit find solution

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने भारतीय मुद्रा पर लगने वाली तस्वीर को लेकर काफी समय से चल रही बहस को आगे बढ़ाया है। कुछ दिन पहले भाजपा के नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने एक कार्यक्रम में रुपए पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर लगाने की बात कही थी। अब अरविंद केजरीवाल ने भी यहीं बात कही है। उन्होंने कहा है कि दिवाली के मौके पर लक्ष्मी पूजन करते हुए उनके दिमाग में यह बात आई। उनके कहने के बाद उनकी पार्टी ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा कि यह सिर्फ अरविंद केजरीवाल का सुझाव नहीं है, बल्कि देश के 130 करोड़ लोगों का सुझाव है। पता नहीं केजरीवाल को 130 करोड़ लोगों का प्रतिनिधि किसने बना दिया?

बहरहाल, केजरीवाल के सुझाव से यह बहस चल निकली है। इसके राजनीतिक पहलू अपनी जगह हैं लेकिन उनके सुझाव से यह सवाल उठा है कि क्या रुपए पर दूसरी तरफ कोई तस्वीर छपनी चाहिए? एक तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर होती है, जिसके बारे में केजरीवाल ने कहा कि उसे बनाए रखा जाए और दूसरी तरफ लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर लगे। इससे पहले भाजपा और कई हिंदुवादी संगठनों के नेता कुछ दिन पहले से मांग कर रहे हैं कि रुपए पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर भी लगे क्योंकि आजादी की लड़ाई में उनका योगदान भी महात्मा गांधी से कम नहीं है।

सो, लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर का मुद्दा आने से पहले सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर लगाने का मुद्दा आ चुका है। उससे भी पहले सोशल मीडिया में एक बड़ा समूह था, जो विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर लगाने की मांग करता था। जब केजरीवाल ने लक्ष्मी व गणेश की तस्वीर लगाने का सुझाव दिया तो कई लोगों ने कहा कि सावरकर की तस्वीर न लगे, इसलिए केजरीवाल ने यह सुझाव दिया है। सो, रुपए पर तस्वीर लगाने के लिए नेताजी, सावरकर और लक्ष्मी व गणेश का प्रस्ताव आ चुका है।

अगर दुनिया की दो सबसे मजबूत और लोकप्रिय मुद्राओं- डॉलर और पाउंड को देखें तो उन पर अलग अलग लोगों की तस्वीरें होती हैं। हर मूल्य के पाउंड पर सामने की तरफ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर होती है और अलग अलग मूल्य के पाउंड पर दूसरी ओर एलन ट्यूरिंग से लेकर विंस्टन चर्चिल तक की तस्वीरें हैं। महारानी के निधन के बाद तस्वीर बदल सकती है और किंग चार्ल्स तृतीय की तस्वीर छप सकती है। अलग अलग मूल्य के डॉलर पर भी जॉर्ज वाशिंगटन से लेकर अब्राहम लिंकन की तस्वीरें हैं। सो, भारत में भी अलग अलग मूल्य के रुपए पर एक तरफ महात्मा गांधी की फोटो रखते हुए दूसरी ओर अन्य महापुरुषों की तस्वीर लगाई जा सकती है। जैसा कि केजरीवाल ने कहा है कि लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर भी लगाई जा सकती है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen + three =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तराखंड में 5.8 तीव्रता का भूकंप
उत्तराखंड में 5.8 तीव्रता का भूकंप