Herbal hookah in restaurants and pubs : दिल्ली में हर्बल हुक्का बेचने की अनुमति
देश | दिल्ली| नया इंडिया| Herbal hookah in restaurants and pubs : दिल्ली में हर्बल हुक्का बेचने की अनुमति

ब्रेकिंग: हाई कोर्ट ने दिल्ली में रेस्तरां और पब में हर्बल हुक्का बेचने की अनुमति दी

Herbal hookah in restaurants and pubs

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में रेस्तरां और पब में हर्बल हुक्का के उपयोग की अनुमति देते हुए कहा कि आजीविका की कीमत पर COVID-19 प्रतिबंधों को जारी रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। न्यायमूर्ति रेखा पल्ली हर्बल स्वाद वाले हुक्का की बिक्री या सेवा पर प्रतिबंध के खिलाफ कई रेस्तरां और बार की दलीलों पर सुनवाई कर रही थीं। न्यायमूर्ति ने कहा कि महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंध हमेशा के लिए नहीं चल सकते और कहा कि अधिकारियों ने पहले से ही सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल को पूरी क्षमता से काम करने की अनुमति दी गई है। अदालत ने स्पष्ट किया कि वह एक अंतरिम राहत के रूप में अनुमति दे रही थी और यह याचिकाकर्ताओं द्वारा यह वचन देने के अधीन है कि वे हर्बल हुक्का परोसते समय COVID-19 के उचित व्यवहार का सख्ती से पालन करेंगे। ( Herbal hookah in restaurants and pubs)

also read: Uttar Pradesh : BJP ने कहा ये भी कह दें कि राम मंदिर समाजवादी पार्टी ने बनवाया…

हुक्का के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं

न्यायाधीश ने आदेश दिया कि याचिकाकर्ताओं द्वारा एक हलफनामा दाखिल करने के अधीन सुनवाई की अगली तारीख तक प्रतिवादी (दिल्ली सरकार) हर्बल हुक्का की सेवा में हस्तक्षेप करने से रोकेगा। उन्होंने कहा कि कोविड ​​​​-19 स्थिति में किसी भी बदलाव के मामले में प्रतिवादी को अदालत जाने की स्वतंत्रता होगी। अदालत ने दिल्ली सरकार को याचिकाओं पर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया और कहा कि यदि अन्य रेस्तरां और बार COVID-19 प्रोटोकॉल के अनुपालन में हर्बल हुक्का परोसने की अनुमति के लिए उससे संपर्क करते हैं, तो वह ‘एक कॉल’ करें। वेस्ट पंजाबी बाग में ब्रेथ फाइन लाउंज एंड बार टीओएस, आर हाई स्पीडबार एंड लाउंज, वेरांडा मूनशाइन और सिक्स्थ एम्पायरिका लाउंज द्वारा अलग-अलग याचिकाएं दायर की गई थीं, जिसमें कहा गया था कि वे हर्बल हुक्का परोस रहे थे, जिसके लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे पूरी तरह से तंबाकू के बिना हैं। लेकिन पुलिस अभी भी छापेमारी कर रही थी, उपकरण जब्त कर रही थी और चालान जारी कर रही थी।

सार्वजनिक स्थानों पर हुक्का लेने से COVID-19 फैल सकता

याचिकाकर्ताओं ने संयुक्त पुलिस आयुक्त (लाइसेंसिंग यूनिट) के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसमें हर्बल स्वाद वाले हुक्के की बिक्री या सेवा पर रोक लगाई गई थी। दिल्ली सरकार यह कहते हुए दलीलों का विरोध करती रही है कि एक गलती के लिए पूरी दिल्ली को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी, और सार्वजनिक स्थानों पर हुक्का खाने की अनुमति देने से COVID-19 फैल सकता है क्योंकि लोग इसे साझा करेंगे। अब आपने सब कुछ खोल दिया है। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल पूरी क्षमता के साथ। आप हुक्का पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं, आप कर सकते हैं लेकिन COVID के आधार पर नहीं..न्यायाधीश ने दिल्ली सरकार के वकील संतोष कुमार त्रिपाठी से कहा।

हर्बल हुक्का को अभी बेचने और इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं ( Herbal hookah in restaurants and pubs)

दिल्ली सरकार के वकील ने आधिकारिक रुख दोहराया कि हर्बल हुक्का को अभी बेचने और इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि हर्बल हुक्का की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध जारी रखना अनुचित था। उच्च न्यायालय ने पहले दिल्ली सरकार को प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने और एक हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था। दिल्ली सरकार ने तब अदालत से कहा था कि यह समय हमारे पहरेदारों को कम करने का नहीं है? एक अनावश्यक सेवा के लिए जो कोरोनावायरस के संचरण और गंभीरता में योगदान करने की संभावना है। अदालत को बताया गया कि 14 अक्टूबर के ताजा आदेश के तहत दिल्ली सरकार ने तंबाकू के साथ और उसके बिना हुक्का के इस्तेमाल पर रोक जारी रखने का फैसला किया है. होटल, रेस्तरां, पब आदि सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर हर्बल हुक्का, पानी के पाइप और अन्य हुक्का जैसे उपकरण। दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया था कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने केवल उन गतिविधियों की अनुमति दी है, जैसे कि सिनेमा हॉल, रेस्तरां आदि खोलना, जो आवश्यक हैं, जनता के सामाजिक और आर्थिक कल्याण से संबंधित हैं और अनुपालन में इसका पालन किया जा सकता है सभी COVID उपयुक्त व्यवहार। हालांकि, हुक्का के तंत्र की प्रकृति ने वायरस के संचरण के जोखिम को बढ़ा दिया, यह कहा गया। मामले की अगली सुनवाई नौ फरवरी को होगी। ( Herbal hookah in restaurants and pubs )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Bachchan Pandey Release : नहीं करना होगा इंतजार, इस दिन रिलीज होगी अक्षय की बच्चन पांडे…
Bachchan Pandey Release : नहीं करना होगा इंतजार, इस दिन रिलीज होगी अक्षय की बच्चन पांडे…