nayaindia Tata Steel Manufacture 22 Vande Bharat Train in Next One Year अगले एक साल में 22 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करेगा टाटा स्टील
दिल्ली

अगले एक साल में 22 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण करेगा टाटा स्टील

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। अगले एक साल में देश की सबसे तेज और सुविधाओं से संपन्न वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की 22 ट्रेनों का निर्माण टाटा स्टील करेगा। भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से इसे लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ है। अगले दो साल में रेलवे ने 200 नई वन्दे भारत ट्रेन तैयार करने का लक्ष्य रखा है। जानकारी के अनुसार रेलवे 2024 की पहली तिमाही तक वंदे भारत ट्रेन के पहले स्लीपर संस्करण को शुरू करने का लक्ष्य बना रहा है। ऐसे में ट्रेन के निर्माण कार्य को गति देने के लिए भारतीय रेलवे और टाटा स्टील (Tata Steel) के बीच कई योजनाओं पर करार हुआ है। वंदे भारत एक्सप्रेस में फस्र्ट क्लस एसी से लेकर थ्री टीयर कोच में लगने वाली सीटें अब टाटा स्टील कंपनी की ओर से तैयार किया जाएगा। रेलवे की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) के एलएचबी कोच (LHB Coach) बनाने का ठेका भी टाटा स्टील को ही दिया गया है।

ये भी पढ़ें- http://जद (यू) ने नागालैंड इकाई को किया भंग

इसके तहत पैनल, विंडो और रेलवे के स्ट्रक्च र तैयार किए जा रहे हैं। योजना के तहत करीब 145 करोड़ रुपए का टेंडर फिलहाल भारतीय रेलवे ने वंदे भारत के रैकों के पार्ट्स के निर्माण के लिए टाटा स्टील को दिया है। यह काम 12 महीने में पूरा किया जाना है। इस कंपनी को वंदे भारत एक्सप्रेस की 22 ट्रेनों के लिए सीटें मुहैया कराने का भी ऑडर मिला है। टाटा स्टील के कंपोजिट डिवीजन ने वंदे भारत एक्सप्रेस की सीटिंग सिस्टम के लिए 145 करोड़ रुपये का बल्क ऑर्डर प्राप्त करने के बाद इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया, जिसमें प्रत्येक ट्रेन सेट में 16 कोचों के साथ 22 ट्रेन सेटों के लिए पूर्ण सीटिंग सिस्टम की आपूर्ति शामिल है। इस संबंध में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी एंड न्यू मैटेरियल्स बिजनेस) देबाशीष भट्टाचार्य (Debasish Bhattacharya) ने कहा, इस ट्रेन की सीटें विशेष रूप से डिजाइन की गई हैं, जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं।

इनमें विमान जैसी यात्री सुविधाएं हैं। यह ‘भारत में पहली’ तरह की यात्री सुविधाएं हैं। जिसे अगले 12 महीनों में निष्पादित कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार टाटा स्टील लगातार रेलवे में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने में लगा है। रेलवे से समन्वय के लिए अधिकारियों की भी पोस्टिंग की गयी है। टाटा स्टील को मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर (Mumbai-Ahmedabad Corridor) में भी काम मिला है। टाटा स्टील ने रेलवे से कारोबारी समन्वय बनाने के लिए टाटा मोटर्स के डिप्टी जीएम अराधना लाहिरी (Aradhana Lahiri) को टाटा स्टील में न्यू मैटेरियल बिजनेस के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। वे रेलवे बिजनेस प्रोजेक्ट के एग्जीक्यूशन का काम देखेंगे। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें