दिल्ली में आईएस आतंकी पकड़ा - Naya India
देश | दिल्ली | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दिल्ली में आईएस आतंकी पकड़ा

नई दिल्ली। बड़ी आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की फिराक में लगे इस्लामिक स्टेट के एक आतंकवादी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शुक्रवार को देर रात एक मुठभेड़ के बाद उसे पक़ड़ा गया। इस तरह पुलिस ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया। बताया जा रहा है कि धौलाकुआं के पास रिज इलाके में पुलिस और आतंकी के बीच कुछ राउंड फायरिंग हुई थी। पुलिस ने उसे शनिवार को अदालत में पेश किया। अदालत ने उसे आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

पकड़े गए आतंवादी का नाम अबू यूसुफ खान है। वह लोन वुल्फ अटैक यानी अकेले ही हमला करने की फिराक में था। यूसुफ दिल्ली के कई इलाकों में रेकी कर चुका था। पुलिस के मुताबिक वह 15 अगस्त के आसपास भीड़ वाले इलाकों में हमले करने की फिराक में था, लेकिन कड़ी सुरक्षा होने की वजह से वह अपने मंसूबे में नाकाम रहा। उसके पास दो इंप्रूव्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस यानी आईईडी, एक पिस्टल और चार कारतूस मिले हैं।

आईईडी को प्रेशर कुकर में फिट किया गया था। पुलिस सूत्रों का कहना है कि अयोध्या में बन रहा राम मंदिर भी उसके निशाने पर था। पकडा गया आतंकवादी यूसुफ मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाला है। लेकिन उसके हैंडलर्स अफगानिस्तान के खुरासान में हैं। वहीं से उसे आदेश मिलते थे। वह भारत में बड़े हमले की साजिश रच रहा था। वह कश्मीर के आईएस नेटवर्क से भी संपर्क में था।

यूपी में अलर्ट

दिल्ली में आतंकवादी हमले की साजिश रच रहे इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी के पकड़े जाने के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट कर दिया गया है। पकड़ा गया आतंकवादी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाला है। दिल्ली पुलिस की एक टीम बलरामपुर पहुंच गई है। वहां भी एक-दो संदिग्धों की पहचान हुई है। पकड़े गए आतंकी यूसुफ ने पूछताछ में बताया है कि अयोध्या में राममंदिर के शिलान्यास के एक महीने के भीतर बड़ी वारदात को अंजाम देने की योजना था। इसलिए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट किया गया है।

उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते, एटीएस की एक-एक टीम दिल्ली और बलरामपुर भेजी गई है। जानकार सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी पुलिस अधिकारियों, खास तौर पर क्षेत्र में तैनात अफसरों को सतर्क रहने और जरूरी ऐहतियात बरतने को कहा है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में गिरफ़्तार उत्तर प्रदेश के बलरामपुर निवासी आतंकवादी ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि उसकी अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के एक महीने के भीतर आतंकी हमला करने की योजना थी।

पुलिस ने बताया कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ से संपर्क करने के बाद उत्तर प्रदेश का आतंकवाद रोधी दस्ता दिल्ली रवाना हो गया है। इसके अलावा दस्ते की एक टीम बलरामपुर भी गई है। दिल्ली पुलिस की टीम भी बलरामपुर पहुंची है। वहां पूछताछ करके आतंकवादियों के नेटवर्क का पता लगाया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सिद्धू समझते क्यों नहीं पार्टी का संदेश
सिद्धू समझते क्यों नहीं पार्टी का संदेश