nayaindia ED Interrogates MP Misa Yadav in Land Exchange Case नौकरी के बदले जमीन मामले में सांसद मीसा यादव से ईडी की पूछताछ
दिल्ली

नौकरी के बदले जमीन मामले में सांसद मीसा यादव से ईडी की पूछताछ

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद (Lalu Prasad) की बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) शनिवार को नौकरी के बदले जमीन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच में शामिल हुईं। मीसा पूर्वाह्न् करीब 11 बजे राष्ट्रीय राजधानी में ईडी मुख्यालय पहुंचीं। इस महीने की शुरुआत में जांच एजेंसी ने कहा था कि दिल्ली, मुंबई, पटना (Patna) और रांची (Ranchi) में 24 स्थानों पर छापेमारी (Raid) के दौरान एक करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1,900 डॉलर, 540 ग्राम सोना और 1.5 किलोग्राम सोने के आभूषण और अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए थे। केंद्रीय एजेंसी ने लगभग 600 करोड़ रुपये का पता लगाने का भी दावा किया है, जो 350 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों के रूप में अपराध की आय थी और 250 करोड़ रुपये के लेन-देन बेनामीदारों के माध्यम से किए गए थे।

ये भी पढ़ें- http://ट्यूनीशिया के तट पर नाव पलटने से 34 प्रवासी लापता

जांच एजेंसी ने कहा कि अब तक की गई पीएमएलए जांच (PMLA Investigation) से पता चला है कि लालू प्रसाद के परिवार ने रेलवे में नौकरी के एवज में पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर कई जमीनें अवैध रूप से अधिग्रहित की थीं। इन जमीनों का मौजूदा बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये से अधिक है। इन जमीनों के लिए कई बेनामीदारों, शेल संस्थाओं और लाभकारी मालिकों की पहचान की गई है। डी-1088, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दिल्ली में स्थित एक संपत्ति (स्वतंत्र 4 मंजिला बंगला, एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत, एक कंपनी जिसका स्वामित्व और नियंत्रण तेजस्वी प्रसाद यादव (Tejashwi Prasad Yadav) और परिवार के पास है) को एक संपत्ति पर अधिग्रहित दिखाया गया था। ईडी के एक सूत्र ने दावा किया था कि यह संपत्ति मात्र 4 लाख रुपये में खरीदी गई, जिसका वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 150 करोड़ रुपये है।

उन्होंने कहा कि इस संपत्ति को खरीदने में बड़ी मात्रा में नकदी/पीओसी का इस्तेमाल किया गया था और रत्न और आभूषण क्षेत्र में काम करने वाली मुंबई स्थित कुछ संस्थाओं का इस्तेमाल इस संबंध में अपराध की अवैध आय को चैनल करने के लिए किया गया था। हालांकि, संपत्ति को कागज पर एबी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड (AK Infosystems Private Limited) के कार्यालयों के रूप में घोषित किया गया है, लेकिन इसका उपयोग विशेष रूप से तेजस्वी प्रसाद द्वारा आवासीय परिसर के रूप में किया जा रहा है। तलाशी के दौरान, तेजस्वी प्रसाद इस घर में रह रहे थे। ईडी ने आरोप लगाया कि वह इस घर को अपनी आवासीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करते पाए गए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें