दिल्ली

IIT दिल्ली, IIIT दिल्ली ने संयुक्त रूप से भारत का पहला मेडिकल कोबोटिक्स सेंटर स्थापित किया

ByNI Desk,
Share
IIT दिल्ली, IIIT दिल्ली ने संयुक्त रूप से भारत का पहला मेडिकल कोबोटिक्स सेंटर स्थापित किया
दिल्ली |  IIT दिल्ली और IIIT दिल्ली ने संयुक्त रूप से भारत का पहला मेडिकल कोबोटिक्स सेंटर (MCC) होने का दावा किया है। एमसीसी में स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों, पैरामेडिकल स्टाफ, तकनीशियनों, इंजीनियरों और शोधकर्ताओं को स्वास्थ्य सेवा, रोबोटिक्स और डिजिटल स्वास्थ्य के नए और उभरते क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रमुख डॉक्टरों और विशेषज्ञों के परामर्श से तैयार किए जाएंगे, मुख्य रूप से नई दिल्ली, जोधपुर में एम्स और अन्य प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों से। प्रशिक्षण कार्यक्रम कई स्तरों (बुनियादी / उन्नत) और यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, लैप्रोस्कोपी, और अन्य जैसे समूह-विशिष्ट होंगे, लेकिन शुरू में न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी तक सीमित होंगे। ( Medical Cobotics Center) also read: देश भर में तलाशी के बाद सीबीआई ने बाल शोषण के मामलों में सात को गिरफ्तार किया

पहला बैच अप्रैल/मई 2022 के साथ शामिल

प्रशिक्षुओं के पहले बैच को अप्रैल/मई 2022 में कुछ बुनियादी प्रशिक्षण सिमुलेटरों के साथ शामिल किया जाएगा। जो खुले बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं जबकि अगले चरण में उन्नत सर्जिकल रोबोट शामिल किए जाएंगे। एमसीसी से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में मेडिकल कॉलेजों की जरूरतों को पूरा करने की उम्मीद है। यह चिकित्सा विषयों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप भी है, संस्थानों का दावा है। आईआईटी दिल्ली का आई-हब फाउंडेशन फॉर कोबोटिक्स (आईएचएफसी) और टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब (टीआईएच) आईआईआईटी दिल्ली के आईहब अनुभूति के साथ मिलकर रोबोटिक्स में वांछित मेडिकल रोबोटिक्स / कोबोटिक्स, डिजिटल हेल्थ, सेंसिंग और कंप्यूटिंग तकनीकों के क्षेत्र में उन्नत तकनीकों का विकास करेगा। सहायता प्राप्त सर्जरी, प्रशिक्षण, और चिकित्सा प्रक्रियाएं। इन इनोवेशन हब को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

दिल्ली में दो प्रमुख संस्थान मेडिकल रोबोटिक्स में एक साथ ( Medical Cobotics Center)

आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा कि सामाजिक लाभ के लिए प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए, संस्थानों के शोधकर्ताओं के लिए एक साथ आना और एक केंद्रित तरीके से काम करना महत्वपूर्ण है। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि दिल्ली में दो प्रमुख संस्थान मेडिकल रोबोटिक्स में प्रौद्योगिकियों के विकास की सुविधा के लिए एक साथ आ रहे हैं। आईआईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रंजन बोस ने कहा कि संस्थान को डीएसटी द्वारा संज्ञानात्मक विज्ञान और सामाजिक संवेदन के व्यापक क्षेत्र में एक टीआईएच बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अगली पीढ़ी के रोबोटिक्स के लिए संज्ञानात्मक और संवेदन प्रौद्योगिकियां आवश्यक हैं। विशेष रूप से चिकित्सा क्षेत्र और डिजिटल स्वास्थ्य में अनुप्रयोगों के लिए। मुझे विश्वास है कि यह सहयोग इस क्षेत्र में प्रभाव पैदा करेगा और सुई को आगे बढ़ाएगा। (Medical Cobotics Center )
Published

और पढ़ें